Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: दिल्ली कूच की तैयारी, 6 महीने का राशन लेकर शंभू बॉर्डर पहुंच रहे किसान

Punjab News लंबे समय से अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसान दिल्ली कूच की तैयारी कर रहे हैं। किसानों ने 6 महीने का राशन लेकर शंभू बॉर्डर पहुंच रहे हैं। हाईकोर्ट के आदेश के बाद किसानों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। हाईकोर्ट ने बॉर्डर खोलने के आदेश दिए थे। हरियाणा सरकार ने हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Sun, 21 Jul 2024 09:11 PM (IST)
Hero Image
Punjab News: दिल्ली कूच की तैयारी में किसान।

जागरण संवाददाता, पटियाला। किसान आंदोलन के तहत सुप्रीम कोर्ट द्रारा शंभू बॉर्डर खोले जाने के आदेश जारी किए जाने की आस लिए हुए किसान संगठनों के सदस्य जहां दिल्ली कूच करने की तैयारी में हैं, वहीं उन्होंने इसके तहत अगल छह माह तक का राशन भी अपनी ट्रालियों में जम कर लिया है। किसानों ने चीनी, चाय पत्ती, आलू, प्याज, लहसुन, नमक, मिर्च, आटा, गैस सिलेंडर,तेल आदि अन्य जरूरी वस्तुओं इकट्ठी कर ली हैं।

इसके साथ ही रोजाना जीवन में इस्तेमाल होने वाली वस्तुएं जिसमें टूथ पेस्ट, तेल, साबुन आदि चीजों के लिए स्टोरेज की गई है। शंभू बार्डर पर मौजूद किसानों को धरने पर बैठे हुए साढ़े 5 महीने से ज्यादा का समय हो चुका है। भारतीय किसान यूनियन सिद्धूपुर के जसमेर सिंह कबुलपुर, जुझार सिंह, अमरजीत सिंह, गुरविंदर सिंह, हरजीत सिंह ने बताया कि दिल्ली जाने के लिए उनकी ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

ट्रॉली को कराया मॉडिफाय

6 महीने तक के राशन की व्यवस्था की गई है। पीने वाले पानी के लिए और नहाने के लिए वाटर टैंकर की व्यवस्था की गई है। साथ ही किसी तरह की दिक्कत होगा सामना न करना पड़े, उसके लिए ट्राली के ऊपर सोलर पैनल, ट्राली में एक टीवी, फ्रिज व डिश आदि की भी व्यवस्था की गई है।

सारी सुविधाओं का इंतजाम

किसानों की ओर से ट्रालियों को माडिफाई भी करवा रखा है, जिसमें घर में मिलने वाली सभी सुविधाएं मौजूद हैं। जैसे गर्मी के लिए ऐसी, मनोरंजन के लिए टीवी और सुरक्षा व्यवस्था के लिए सीसीटीवी कैमरे, फ्रिज, लाइट, पंखे आदि से ट्रालियों को माडिफाई किया हुआ है।

600 ट्रालियां शंभू बार्डर पर मौजूद

उन्होंने कहा कि जब सरकार उनकी मांगें पूरी कर देगी वह तभी अपने घरों के लिए रवाना होंगे। चूंकि बार्डर खोले जाने पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा कल सुनवायी की जानी है तो किसानो की निगाहें आज सुप्रीम कोर्ट में होने वाली सुनवाई पर टिकी हुई है। शंभू बॉर्डर पर मौजूद किसानों की संख्या में रोजाना बढ़ोतरी हो रही है।

किसानों की ओर से दिल्ली जाने के लिए पहले ही स्पष्ट कर दिया गया है कि वह ट्रैक्टर ट्राली लेकर ही दिल्ली जाएंगे। इसके लिए किसानो की संख्या में कमी नहीं हुई और आज रविवार सांय तक 500 से 600 के बीच ट्रालियां शंभू बार्डर पर मौजूद रहीं।

बिजली, पानी की व्यवस्था करने की मांग

शंभू बार्डर पर अपनी मांगों को लेकर धरना दे रहे किसानों ने पंजाब सरकार और जिला प्रशासन से शंभू बार्डर पर बिजली, पानी की व्यवस्था करने की मांग रखी गई थी। जिसमें से किसानो की ओर से शंभू बार्डर पर सबमर्सिबल बोर के जरिए पानी की व्यवस्था की जा चुकी है। दूसरी तरफ आसपास मौजूद बिजली बोर्ड के ट्रांसफार्मर से बिजली सप्लाई की व्यवस्था को पूरा किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Farmers Protest: अभी नहीं हटेंगे शंभू बॉर्डर पर लगे बैरिकेड्स, किसानों की हलचल हुई तेज; पुलिस प्रशासन अलर्ट