Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: पराली जलाने वालों पर सख्ती, 1.85 लाख रुपये जुर्माना; 50 रेड एंट्रीज, 6 एफआईआर

पंजाब में पराली जलाने वालों पर सख्ती तेज हो गई है। अब तक 193 मामलों में से 65 पर 1.85 लाख रुपये जुर्माना लगाया जा चुका है। 6 मामलों में एफआईआर दर्ज की गई है और 50 रेड एंट्री की गई है। मुख्यमंत्री ने भी जिलों के डीसी को पराली जलाने से रोकने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं।

By Gaurav Sood Edited By: Sushil Kumar Updated: Sat, 05 Oct 2024 11:10 PM (IST)
Hero Image
Punjab News: पराली जलाने वालों पर सख्ती, 1.85 लाख रुपये जुर्माना।

जागरण संवाददाता, पटियाला। 15 सितंबर से राज्य में धान की फसल कटाई के साथ ही पराली जलाने का सिलसिला शुरू हो चुका है। अब तक राज्य में पराली जलाने के 193 मामले सामने आ चुके हैं। 

वहीं इस बार पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (पीपीसीबी) पराली जलाने के मामलों को लेकर एक्शन मोड में है, जिसके चलते पराली जलाने के इन 193 मामलों में से 65 मामलों में 1.85 लाख रुपये जुर्माना लगाया गया है, जबकि छह मामलों में एफआईआर दर्ज की गई है।

इसके अलावा 50 रेड एंट्रीज की गई है। बता दें कि मुख्यमंत्री ने भी जिलों के डीसी को पराली जलाने से रोकने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं।

92 प्रतिशत जुर्माने की हो चुकी वसूली

हर वर्ष सितंबर से लेकर नवंबर के आखिर तक राज्य में पराली जलाने से आबोहवा प्रदूषित होती है और वर्ष लाख कोशिशों के बावजूद पराली जलाने के मामलों पर लगाम लगती नहीं दिखाई दे रही। जिसके चलते इस बार पीपीसीबी ने गंभीरता दिखाते हुए सीजन के शुरूआत से ही कार्रवाई शुरू कर दी है।

इस बार कार्रवाई केवल जुर्माने लगाने तक ही सीमित नहीं बलकि इसकी वसूली भी शुरू कर दी गई है। अब तक 65 मामलों में 1.85 लाख रुपये जुर्माना लगाने के साथ-साथ पीपीसीबी की तरफ से 1.70 लाख रुपए की वसूली भी की जा चुकी है।

शनिवार को राज्य में पांच जगह जली पराली

शनिवार को राज्य में पराली जलाने के पांच नए मामले सामने आए हैं। इसके चलते राज्य में पराली जलाने के मामले 193 हो चुके हैं। पराली जलाने के सबसे ज्यादा मामले अमृतसर से सामने आए हैं। अब तक अमृतसर में पराली जलाने के 96 मामले सामने आ चुके हैं।

वहीं अब माझा के साथ-साथ मालवा और दोआबा के जिलों में ही पराली जलाने की मामले सामने आना शुरू हो गए हैं। इन पांच मामलों में अमृतसर में दो, फाजिलका में एक, फिरोजपुर में एक और मोगा में एक जगह पराली जलाने की घटनाएं दर्ज की गई हैं।

जिला पराली जलाने के मामले

अमृतसर....................96

फाजिलका.................2

फतेहगढ़ साहिब.........1

फिरोजपुर..................12

गुरदासपुर.................11

जालंधर...................9

कपूरथला ...............16

लुधियाना................2

मलेरकोटला.............1

मोगा........................1

पटियाला.................3

रोपड़.......................1

संगरूर....................6

मोहाली...................5

नवांशहर.................1

तरनतारन...............26

कुल........................193

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें