Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab Weather: चार दिन से तापमान में गिरावट जारी, आज भी रहेगा ऑरेंज अलर्ट... धुंध से नहीं मिलेगी राहत

रविवार को पटियाला का न्यूनतम तापमान 7.0 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस रहा। यानी कि न्यूनतम और अधिकतम तापमान में मात्र 3.6 डिग्री का अंतर रहा। शीतलहर के कारण तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है और सुबह धुंध के कारण दृश्यता भी 50 मीटर से कम रही। मौसम विभाग ने बताया कि सोमवार को भी राहत की उम्मीद नहीं है।

By Gaurav Sood Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Mon, 08 Jan 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को भी ऑरेंज अलर्ट जारी रहेगा (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, पटियाला। Punjab Weather: शीतलहर के कारण तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। रविवार को पटियाला का न्यूनतम तापमान 7.0 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस रहा। यानी कि न्यूनतम और अधिकतम तापमान में मात्र 3.6 डिग्री का अंतर रहा।

सुबह धुंध के कारण दृश्यता भी 50 मीटर से कम रही। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को भी राहत की उम्मीद नहीं है। सोमवार को भी धुंध का आरेंज अलर्ट है।

कम हो सकता है तापमान

अगले दो दिन तक न्यूनतम तापमान में और गिरावट आने की संभावना है। चार दिन से शाही शहर में पड़ रही कड़ाके की सर्दी ने ठिठुरन बढ़ा दी है। चार दिन से सूर्य के दर्शन नामात्र हुए हैं। इसका असर अब आवाजाही पर भी दिखना शुरू हो गया है।

सड़क पर टू-व्हीलर के मुकाबले ज्यादातर फोर व्हीलर वाहन दिख रहे हैं। शहर के अंदरूनी इलाकों में भी आवाजाही कम हो गई है और बाजारों में रौनक फीकी पड़ने लगी है। रविवार को भी सुबह से ही बादल छाए हुए थे।

धुंध को लेकर येलो अलर्ट

मौसम के विभाग अनुसार सोमवार को भी दिनभर धुंध रहने की आशंका है। इसके चलते मौसम विभाग ने आरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। इसके बाद मंगलवार को थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है, लेकिन मंगलवार को भी धुंध का येलो अलर्ट है।

सुबह-शाम धुंध के कारण परेशानी आ सकती है। मौसम विभाग ने लोगों को सावधानी बरतने की अपील भी की है। मौसम विभाग ने धुंध होने की सूरत में वाहन चलाते समय सतर्कता बरतने के लिए भी कहा है।

बुजुर्गों और बच्चों का खास ख्याल रखें

कड़ाके की ठंड के मद्देनजर ठंड से बच्चों और बुजुर्गों का खास ख्याल रखने संबंधी स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी की है। सिविल सर्जन डा. रमिंदर कौर ने कहा कि इन दिनों सर्दी के साथ-साथ शीत लहर जारी है, जिसमें ज्यादातर बुजुर्ग और छोटे बच्चे प्रभावित होते हैं।

इसलिए बुजुर्ग और दिल के रोग से पीड़ित मरीज सुबह और देर शाम के समय ज्यादा ठंड और धुंध होने पर सैर करने या घर से बाहर निकलने से बचें।

गर्म चीजों को करें सेवन

जिला नोडल अधिकारी डॉ. सुमित सिंह ने कहा कि दमे और सांस की बीमारी के मरीज बहुत ज्यादा ठंड होने पर घर से बाहर निकलने से बचें और खुराक में भी गर्म चीज जैसे सूप, चाय, काफी, संतुलित खुराक का सेवन करें।

इस मौसम में गर्म कपड़े दो या तीन परतों में पहने जाएं ताकि शरीर का तापमान नार्मल बना रहे। शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए थोड़े-थोड़े समय या जरूरत अनुसार गुनगुना या गर्म पानी पिया जाए, संतुलित खुराक का सेवन किया जाए।

ये भी पढ़ें- फिर दिखी पाक की नापाक हरकत, फिरोजपुर से बरामद हुआ चाइनीज ड्रोन; BSF ने चलाया था सर्च ऑपरेशन 

पशुओं को बचाने के लिए भी एडवाइजरी

पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉ. जीडी सिंह ने सर्दी के मौसम में पशुओं का उचित रख-रखाव करने संबंधी एडवाइजरी जारी की हुई है। उन्होंने कहा कि सर्दियों में शेडों को पर्दों से बंद कर देना चाहिए ताकि ठंडी हवा को रोका जा सके।

पर्दे बनाने के लिए तिरपाल, सूखी घास, पुआल या बांस का उपयोग किया जा सकता है। पशुओं को सर्दी से बचाने के लिए फर्श को भी सूखा रखना चाहिए। ठंड से पशुओं को बुखार, निमोनिया व डायरिया हो सकता है। इस लिए पशुओं को बचाने के लिए फर्श पर सूखी घास, पुआल या चावल की भूसी आदि बिछानी चाहिए।

ये भी पढ़ें- जेल की सलाखों के पीछे पहुंचा अर्जुन अवार्डी DSP का हत्‍यारा, घटनास्‍थल पर आरोपित को ले जाकर दोहराया क्राइम सीन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर