Move to Jagran APP

CM मान की बाजवा को खरी-खरी, बोले- 'आप' विधायकों के संपर्क में होने के हवाई दावे; अपने 17 MLA को तो एकजुट करें

CM Mann in Shri Chamkaur Sahib पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान श्री चमकौर साहिब पहुंचे हैं। इस दौरान उन्होंने ऐतिहासिक धरती श्री चमकौर साहिब के गुरुद्वारा श्री कतलगढ़ साहिब में माथा टेका। यहां माथा टेकने के बाद मुख्यमंत्री मान अनाज मंडी श्री चमकौर साहिब में धान के खरीद प्रबंधों का जायजा लेने भी पहुंचे हैं। अनाज मंडी में वह किसानों से बातचीत भी करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Tue, 03 Oct 2023 06:33 PM (IST)
Hero Image
चमकौर साहिब पहुंचे CM मान, गुरुद्वारा में टेका माथा

रूपनगर, जागरण संवाददाता। CM Mann in Shri Chamkaur Sahib: मुख्यमंत्री भगवंत मान ने श्री चमकौर साहिब में कांग्रेस नेता प्रताप सिंह बाजवा के दावों को खारिज करते हुए कहा कि हमारी पार्टी के विधायकों के संपर्क में होने के हवाई दावे कर रहे हैं। पहले वो अपने 17 विधायकों को तो एकजुट कर लें।

सीएम मान ने मजाकिया लहजे में कहा कि बाजवा के मुख्यमंत्री बनने के सपने की भ्रूणहत्या तो कांग्रेस वालों ने पहले ही कर दी है। मान ने कहा कि राज्यपाल ने जो हिसाब मांगा है वो दिया जाएगा, लेकिन राज्यपाल ने पहले वालों (पहली सरकारों) से ये हिसाब क्यों नहीं माना इसका अफसोस है।

परिवार के साथ दीपावली मनाएंगे किसान

चमकौर साहिब में धान की खरीद की रस्मी शुरुआत करते हुए मान ने दावा किया कि इस किसानों अपने परिवार के साथ दीपावली मनाने का पहली बार मौका मिलेगा। सरकार ने ऐसी योजना बनाई है कि किसान मंडी आए और फसल बेचकर घर लौट जाए। उन्होंने कहा कि राज्य के इतिहास में पहली बार है कि पंजाब सरकार ने खरीद शुरू होने से पहले धान के सीजन के लिए 37,000 करोड़ रुपये की कैश क्रेडिट लिस्ट (सीसीएल) प्राप्त की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य ने धान की खरीद के लिए केंद्र सरकार के पास से सीसीएल के रूप में 42,000 करोड़ रुपये की मांग की थी। मंडियों में अनाज लाने वाले किसानों के हितों की रक्षा के लिए बायोमेट्रिक प्रमाणिकता की तकनीक शुरू की गई है।उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने डीएपी का मुद्दा केंद्र सरकार के पास उठाया था और इस पहलकदमी से तीन लाख एमटी डीएपी प्राप्त हुई है।

राज्य सरकार ने भारत सरकार से बासमती की बरामद तय कीमत बढ़ाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि पंजाब की धरती पर कोई भी माफिया बेेशक वह नशा, रेत या जमीन हड़पने वाला हो, उसको किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

पूसा 44 पर लगेगी अगले सीजन से पाबंदी

किसानों को पूसा 44 और धान की अन्य संबंधित किस्मों की काश्त बंद करने की अपील करते भगवंत मान ने कहा कि राज्य ने अगले सीजन से इन किस्मों पर पाबंदी लगाने का फैसला कर लिया है। पानी की ज्यादा खपत वाली ये किस्में कटाई के लिए भी समय लेती हैं और बहुत पराली पैदा करती हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा नियमों में ढील देने के बाद 654 नए सेलर्स ने अपना काम शुरू कर दिया है।

राज्य आफत राहत फंड में से होगी नुकसान की भरपाई

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ के मुआवजे की वितरण पहले ही शुरू कर दी गई है और एक एक पैसे का नुकसान राज्य सरकार द्वारा अदा किया जाएगा। बाढ़ के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए राज्य सरकार के पास राज्य आफत राहत फंड में काफी पैसा है।

दरअसल, मुख्यमंत्री भगवंत मान श्री चमकौर साहिब पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने ऐतिहासिक धरती श्री चमकौर साहिब के गुरुद्वारा श्री कतलगढ़ साहिब में माथा टेका। इसके बाद मुख्यमंत्री मान अनाज मंडी श्री चमकौर साहिब में धान के खरीद प्रबंधों का जायजा लेने भी पहुंचे। इस दौरान उनके साथ विधायक एडवोकेट दिनेश चड्ढा, डीसी डॉ. प्रीति यादव भी मौजूद रहीं।

यह भी पढ़ें- स्वर्ण मंदिर में आज फिर राहुल ने टेका माथा, पहले बर्तन मांजें...पानी की सेवा और अब सब्जियां काटते नजर आए

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।