Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नुक्कड़ नाटक से सरकार की योजनाओं का किया बखान

हिमाचल सरकार की ओर से जनहित से संबंधित जन कल्याणकारी योजनाओं से आमजनों को लाभांवित करने के लिए जागरूकता के प्रयास जारी हैं।

By JagranEdited By: Updated: Wed, 25 May 2022 05:46 PM (IST)
Hero Image
नुक्कड़ नाटक से सरकार की योजनाओं का किया बखान

जागरण संवाददाता, नंगल: हिमाचल सरकार की ओर से जनहित से संबंधित जन कल्याणकारी योजनाओं से आमजनों को लाभांवित करने के लिए जागरूकता के प्रयास जारी हैं। बुधवार को करीबी गांव रायपुर सहोड़ां तथा खानपुर में हिमाचल के सूचना एवं जन संपर्क विभाग की ओर से आरके कलामंच तथा पूर्वी कलामंच के कलाकारों ने जागरूकता पैदा की। सांस्कृतिक दलों के कलाकारों ने ''विकास की राह पर क्षितिज की ओर हिमाचल'' समूहगान व नाटक का मंचन करते हुए हिमाचल सरकार की विभिन्न योजनाओ सहित मुख्यमंत्री मधु विकास योजना की जानकारी देते हुए बताया कि योजना के तहत मधुमक्खी पालन को स्वरोजगार का साधन बनाने के लिए किसानों को मधुमक्खी वंशों, गृहों व उपकरणों पर 80 प्रतिशत उपदान दिया जा रहा है। मधुमक्खी वैक्स आदि से स्वास्थ्यवर्धक उत्पाद बनाने के लिए मधु उत्पादन एवं प्रसंस्करण योजना भी आरंभ की गई है। कलाकारों ने बताया कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्रदेश सरकार ने गुडिया हेल्पलाइन व शक्ति बटन एप भी आरंभ की है। महिलाओं की सुरक्षा तथा उन्हें किसी आपातकालीन स्थिति में तुरंत सहायता प्रदान करने के लिए गुड़िया हेल्पलाईन-1515 आरंभ की गई है। 24 घंटे क्रियाशील इस हेल्पलाइन पर सहायता मांगने पर पुलिस जरूरतमंद महिला तक स्वयं पहुंचती है। शक्ति बटन एप को मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यह बिना इंटरनेट कनेक्टिविटी के बिना भी चलती है। सांस्कृतिक दलों ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, बागवानी विकास योजना, हिमाचल पुष्प क्रांति योजना, हिमाचल प्रदेश खुंभ विकास योजना, एचपी शिवा, एकीकृत बागवानी विकास मिशन सहित अन्य कल्याणकारी योजनाओं की भी विस्तृत जानकारी दी।

इस मौके पर फोक मीडिया ने नुक्कड़-नाटक के माध्यम से नशे के दुष्परिणामों बारे भी स्थानीय लोगों को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि नशे का सेवन करने से हमारा शरीर खोखला हो जाता है। नशे का आदी व्यक्ति नशे के लिए अपराध करता है तथा इस प्रकार अपने और अपने परिवार के लिए समस्याएं उत्पन्न कर देता है। इसलिए नशीले पदार्थो के सेवन से बचें और दूसरों को भी इनका सेवन ना करने के लिए प्रेरित करें।

इस अवसर पर रायपुर सहोड़ां के प्रधान रोहित, उप प्रधान हरजीत, वार्ड सदस्य रमन सोनी, राज कुमारी, रेखा कुमारी, खानपुर के प्रधान रेखा रानी, सचिव मनोज कुमार सहित अन्य पंचायत प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर