Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: रूपनगर में डायरिया का कहर, अब तक 26 मामले आए सामने; स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट जारी

Punjab News रूपनगर के मोरिंडा में डायरिया का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। अब तक 26 से ज्यादा मरीज सामने आ चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग ने राहत कैंप लगाया है और सर्वे करवाया है। डीसी रूपनगर डॉ. प्रीति यादव एडीसी जरनल पूजा स्याल ग्रेवाल सिविल सर्जन रूपनगर डॉ. तरसेम सिंह और एसडीएम सुखपाल सिंह ने प्रभावित इलाके का दौरा किया है।

By AJAY AGNIHOTRI Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 23 Aug 2024 01:21 PM (IST)
Hero Image
अब तक डायरिया के 26 से ज्यादा मरीज मिल चुके हैं।

जागरण टीम, मोरिंडा। मोरिंडा के जोगिया वाला मोहल्ले में डायरिया के केस बढ़ते जा रहे हैं। वहीं, आसपास के इलाके व गांवों में भी डायरिया के इक्का-दुक्का मामले सामने आ रहे हैं। बुधवार देर सायं आधा दर्जन से ज्यादा मरीज अस्पताल में दाखिल हुए हैं।

ये लोग डायरिया से बीमार

इन मरीजों में चांद (50), नरिंदर सिंह (42), हरमन निगाह(25), हिमानी (32), बलजीत कौर पुरानी बस्सी पठाना सड़क और दलजीत कौर (48), लाल बाबू (29), सहज राणा (34) शामिल हैं। इन मरीजों को मिलाकर अब तक डायरिया के 26 से ज्यादा मरीज मिल चुके हैं।

कुछ मरीजों को गंभीर हालत की वजह से रूपनगर, खरड़ और मोहाली और सेक्टर 32 के मेडिकल कालेज और अस्पताल में रैफर किया गया है। वहीं, डायरिया के केस मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने जोगिया वाला मोल्ला (वार्ड नंबर आठ) राहत कैंप लगाया है। वहीं, सर्वे भी करवाया गया है।

यह भी पढ़ें- Punjab News: नाभा जेल ब्रेक कांड मामले में पंजाब पुलिस को बड़ी सफलता, 8 साल बाद मास्टरमाइंड रोमी हॉन्गकांग से गिरफ्तार

वार्ड के 80 घरों का सर्वे किया गया। जिस दौरान हरेक घर में एक या दो मरीज डायरिया से पीड़ित पाए गए। जिनको स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों द्वारा मेडिकल सहायता मुहैया करवाई जा रही है।

पहला मरीज 19 को दाखिल हुआ

सरकारी सिविल अस्पताल की डॉ. नितिका ने बताया कि सबसे पहले 19 अगस्त को संदीप नामक मरीज सिविल अस्पताल में डायरिया की शिकायत के बाद दाखिल हुआ था। जिसे रूपनगर अस्पताल रैफर किया गया।

डीसी समेत अन्य अफसर पहुंचे मोरिंडा

शहर में डायरिया फैलने संबंधी पता चलने पर जिले की डीसी रूपनरडॉ. प्रीति यादव, एडीसी जरनल पूजा स्याल ग्रेवाल, सिविल सर्जन रूपनगर डॉ. तरसेम सिंह और एसडीएम सुखपाल सिंह द्वारा जोगिया वाला मोहल्ला का दौरा किया गया।

वहीं स्वास्थ्य विभाग, नगर कौंसिल मोरिंडा और सीवरेज विभाग के अधिकारियों को विशेष हिदायतें दी कि घर घर जाते पानी की सप्लाई में अगर कोई लीकेज है तो उसको तुरंत दूर करके स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाया जाए।

विधायक चरणजीत सिंह ने जाना मरीजों का हाल

चमकौर साहिब के विधायकडॉ. चरणजीत सिंह द्वारा सरकारी अस्पताल मोरिंडा का दौरा किया गया। विधायक ने अस्पताल में दाखिल मरीजों का हालचाल जाना और ड्यूटी पर तैनात डाक्टरों को मरीज की सही तरह देखभाल और ठीक इलाज करने के लिए हिदायत की गईं।

उनके साथ एसडीएम सुखपाल सिंह और एसएमओडॉ. गोबिंद टंडन औरडॉ. अमन सैनी उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि डायरिया की बीमारी पीने वाले पानी में सीवरेज का पानी मिलने के कारण फैलती है।

इसके लिए उनके द्वारा सीवरेज और जल सप्लाई विभाग के अधिकारियों को मोरिंडा शहर में ऐसा प्वाइंट चेक करने की हिदायत की गई है।

यह भी पढ़ें- Punjab News: अपनी नापाक हरकत से बाज नहीं आ रहा पाकिस्‍तान, भारतीय सीमा पर फिर दिखा ड्रोन; BSF ने की फायरिंग

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर