Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रेलवे ने खोले शौचालयों के बंद ताले

रूपनगर रूपनगर के रेलवे स्टेशन पर आने वाले लोगों को बड़ी राहत देते हुए रेलवे विभाग के आइडब्लयू विभाग ने नए शौचालय ब्लॉक को आम लोगों के लिए खोल दिया है।

By JagranEdited By: Updated: Sun, 21 Oct 2018 09:45 PM (IST)
Hero Image
रेलवे ने खोले शौचालयों के बंद ताले

अरुण कुमार पुरी, रूपनगर

रूपनगर के रेलवे स्टेशन पर आने वाले लोगों को बड़ी राहत देते हुए रेलवे विभाग के आइडब्लयू विभाग ने नए शौचालय ब्लॉक को आम लोगों के लिए खोल दिया है। इस शौचालय ब्लॉक को लगभग डेढ़ साल पहले तैयार किया गया था, लेकिन इसे खोला नहीं जा रहा था, जिसके चलते लोगों में रोष पाया जाने लगा था। इस मुद्दे को दौनिक जागरण ने शौचालयों पर अनियमितता का ताला हे¨डग देते हुए प्रमुखता के साथ उठाया था, जिसके बाद संबंधित विभाग हरकत में आया तथा दो माह की रिपेयर के बाद शौचालय ब्लॉक पर लटका ताला आखिर रविवार को खोल ही दिया गया। उल्लेखनीय है कि उत्तर रेलवे की अंबाला डिवीजन के अंतर्गत पड़ते सर¨हद सेक्शन के रेलवे स्टेशन रूपनगर में लगभग चार दशक पहले बनाए गए सार्वजनिक शौचालय जहां टूटे हुए एवं बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुके थे, वहीं यह सार्वजनिक शौचालय गंदगी व बदबू फैलाते हुए स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े की पोल खोल रहे थे। हालात यह थे कि इस रेलवे स्टेशन पर हर दिन आने वाले लोगों को विशेषकर महिलाओं व बुजुर्गों को शौच जाने के लिए काफी परेशान होना पड़ रहा था, जबकि शौचालयों में गंदगी का आलम होने के कारण ज्यादातर लोग खुले में शौच आदि करने को मजबूर होने लगे थे। महिलाएं शौच जाने के लिए किसी गाड़ी के आने का इंतजार करती देखी जाती थीं। हालांकि स्टेशन पर खड़ी रेलगाड़ी में शौच करना रेलवे नियमों के खिलाफ है, लेकिन जब रेलवे स्टेशन पर सुविधा नहीं तो जाहिर सी बात है कि लोग नियम की परवाह क्यों करेंगे। हालांकि रेलवे विभाग के द्वारा डेढ़ साल पहले लोगों की सुविधा के लिए नया टॉयलट ब्लॉक तैयार करवाया था, लेकिन इस नए टॉयलट ब्लॉक पर लगाया गया ताला आज तक खुल नहीं सका था। रेलवे की इस उदासीनता को लेकर आम लोगों में रोष पाया जा रहा था। रेलवे स्टेशन पर नया शौचालय ब्लॉक डेढ़ साल पहले लगभग छह लाख की लागत से बनाया गया था जिसमें महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग- अलग शौचालय तथा स्नानघर हैं। इस ब्लॉक में सारा काम पूरा होने के बावजूद इसे डेढ़ साल से खोला नहीं जा रहा था। इस बारे स्टेशन के ही एक कर्मचारी ने अपना नाम गुप्त रखने की शर्त पर बताया था कि नए शौचालय ब्लॉक का फर्श काफी नीचे धंस चुका है, जिसकी रिपेयर करना जरूरी हो चुका है व इसी धांधली को छिपाने के लिए शौचालय का ताला खोलने में देरी की जा रही है जिसके चलते निर्माण के वक्त बरती गई लापरवाही तथा भ्रष्टाचार का खामियाजा आम लोगों को भुगतना पड़ रहा था। क्या कहते हैं संबंधित अधिकारी इस बारे जब संबंधित विभाग के अधिकारी गुरदीप ¨सह से बात की गई तो उन्होंने डेढ़ साल पहले बनाए गए नए शौचालय ब्लॉक में खामियां होने की बात तो स्वीकार की लेकिन खामियां क्या हैं इस बारे मात्र इतना ही कहा कि शौचालय ब्लॉक की रिपेयर पर जो दो लाख रुपये खर्च किया गया है उसकी वसूली ठेकेदार से की जाएगी। उन्होंने बताया कि शौचालय ब्लॉक पूरी तरह से तैयार करने के बाद खोला गया है, जिसमें महिलाओं के लिए दो व पुरुषों के लिए तीन शौचालय हैं , जबकि महिलाओं व पुरुषों के लिए एक-एक बाथरूम भी बनाया गया है। स्टेशन प्रभारी बोले

इस बारे जब रूपनगर रेलवे स्टेशन के इंचार्ज ते¨जदर पाल से बात की गई तो उन्होंने माना कि स्टेशन पर लोगों को शौच आदि जाने में परेशानी हो रही थी जिसके लिए उन्होंने संबंधित विभाग को कई बार लिखते हुए इसे खोलने की अपील की थी। उन्होंने कहा कि अब इस शौचालय ब्लॉक के खुल जाने से स्टेशन पर आने वालों को बड़ी राहत मिलेगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर