Move to Jagran APP

Farmers Protest 2024: फिर टला किसानों का दिल्ली कूच, डल्लेवाल बोले- 'जल्द करेंगे अगली रणनीत‍ि की घोषणा'

Farmers Protest 2024 पंजाब में किसानों का दिल्‍ली कूच एक बार फिर टल गया है। किसान नेता जगजीत सिंह ने कहा है कि जल्‍द ही अगली रणनीति की घोषणा की जाएगी। वहीं दूसरी ओर आठ दिनों बाद आज शुभकरण का अंतिम संस्‍कार किया गया है। 21 फरवरी को संगरूर के खनौरी से हरियाणा सीमा में प्रवेश करने के दौरान शुभकरण की गोली लगने से मौत हो गई थी।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Thu, 29 Feb 2024 09:45 PM (IST)
Hero Image
फिर टला पंजाब के किसानों का दिल्ली कूच (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, बठिंडा। संयुक्त किसान मोर्चा (गैर राजनीतिक) के सिद्धूपुर और किसान मजदूर संघर्ष मोर्चा गुट ने गुरुवार को दिल्ली कूच को लेकर कोई घोषणा नहीं की। सिद्धूपुर गुट के पंजाब अध्यक्ष जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा, वे जल्द ही अपने अगले कदम की घोषणा करेंगे। किसान नेता डल्लेवाल गुरुवार को बठिंडा के गांव बल्लो में युवा किसान नेता शुभकरण सिंह के अंतिम संस्कार के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

शुभकरण को किसानों ने दी श्रद्धांजलि

बुधवार देर रात शुभकरण के शव का पोस्टमार्टम होने के बाद डल्लेवाल और सरवण सिंह पंढेर गुरुवार सुबह उसका शव लेकर खनौरी पहुंचे, जहां किसानों ने श्रद्धांजलि दी। इसके बाद शव को बठिंडा के बल्लो गांव लाया गया और शाम को अंतिम संस्कार किया गया। आइजी मुख्यालय डॉ. सुखचैन सिंह गिल ने बताया कि शुभकरण की बहन को पुलिस में कॉन्‍स्टेबल की नौकरी दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: Farmers Protest: खनौरी बॉर्डर लाया गया शुभकरण का पार्थिव शरीर, किसानों ने दी श्रद्धांजलि; आठ दिन बाद हुआ अंतिम संस्‍कार

शुभकरण के परिवार को मिलेगी आर्थिक सहायता

परिवार की इच्छा थी कि बेटी को पुलिस में नौकरी मिले। इसके अलावा सरकार की ओर से परिवार को एक करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता भी दी जाएगी। बता दें कि 21 फरवरी को संगरूर के खनौरी से हरियाणा सीमा में प्रवेश करने के दौरान शुभकरण की गोली लगने से मौत हो गई थी। इसके बाद सिद्धूपुर गुट ने दिल्ली कूच 29 फरवरी तक स्थगित कर दिया था।

किसानों ने रखी थी ये शर्त

साथ ही, घोषणा की थी कि जब तक पंजाब सरकार शुभकरण की मौत के लिए जिम्मेदार हरियाणा पुलिस के खिलाफ एफआइआर दर्ज नहीं करती, शव का पोस्टमार्टम नहीं होने दिया जाएगा। पंजाब सरकार ने शुभकरण के परिवार को एक करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता और उसकी एक बहन को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की, लेकिन किसान एफआइआर दर्ज होने की मांग पर अड़े रहे। इस दौरान शव पटियाला के राजिंदरा अस्पताल की मोर्चरी में पड़ा था और किसान लगातार वहां पहरा दे रहे थे।

यह भी पढ़ें: केंद्र के बाद अब पंजाब सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने की तैयारी, कल होगी बैठक; किसान नेता डल्लेवाल लेंगे सख्त एक्शन

बुधवार देर रात बठिंडा और पटियाला के एसएसपी अस्पताल पहुंचे और किसानों को बताया कि शुभकरण की मौत के मामले में पटियाला जिले के पातड़ां थाना में अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। इसके बाद किसान राजी हुए और रात को ही पांच डाक्टरों के बोर्ड ने पोस्टमार्टम किया। बठिंडा में शुभकरण के अंतिम संस्कार के मौके पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वडिंग, विधायक सुखपाल खैहरा और भाकियू (उगराहां) के राज्य प्रधान जोगिंदर सिंह उगराहां के अलावा हरियाणा के किसान भी मौजूद थे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।