Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sangrur: अपनी ही कंपनी को स्टाफ ने लगाया चूना, 90 लाख रुपये के घोटाले का पर्दाफाश; 8 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज

संगरूर में एक फाइनेंस कंपनी में 90 लाख रुपये का घोटाला सामने आया है। घोटाले को अंजाम कंपनी के 8 कर्मचारियों ने दिया है। पुलिस ने सभी आरोपितों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली है। आरोप है कि ये कर्मचारी ग्राहक से किस्तों की रकम इकट्ठा करने के बावजूद पूरी रकम कंपनी के पास जमा करवाने के बजाय खुद हड़प करते थे। घोटाले का खुलासा कंपनी ऑडिट से हुआ।

By SACHIN DHANJASEdited By: Rajat MouryaUpdated: Sun, 17 Sep 2023 06:48 PM (IST)
Hero Image
अपनी ही कंपनी को स्टाफ ने लगाया चूना, 90 लाख रुपये के घोटाले का पर्दाफाश (प्रतीकात्मक तस्वीर)

सुनाम ऊधम सिंह वाला (संगरूर), संवाद सूत्र। Sangrur Finance Company Fraud सुनाम में आशीर्वाद माइक्रो फाइनांस लिमिट कंपनी के आठ कर्मचारियों ने कंपनी से 90 लाख रुपये की धोखाधड़ी की। पुलिस ने कंपनी के अधिकारी की शिकायत के आधार पर आठ कर्मचारियों के खिलाफ केस दर्ज कर उनकी तलाश आरंभ कर दी है। कंपनी की विजिलेंस टीम द्वारा किए गए ऑडिट के बाद घोटाले का पर्दाफाश हुआ।

कंपनी के एरिया मैनेजर सुरेश कुमार ने थाना सिटी सुनाम में मामला दर्ज करवाया कि सुनाम में मौजूद कंपनी के दफ्तर में ब्रांच मैनेजर करण कुमार निवासी धर्मपुरा मोहल्ला धूरी, एफडीओ अमनप्रीत सिंह निवासी समाना जिला पटियाला, गुरसेवक सिंह निवासी मलीकपुर जिला कैथल, संजीव कुमार निवासी खुर्द पीपल जिला फिरोजपुर, अंग्रेज सिंह निवासी समाना जिला पटियाला, संदीप निवासी टोहाना जिला फतेहाबाद, बलराम सिंह, जसविंदर सिंह काम करते थे। इन सभी ने मिलकर कंपनी से 90 लाख रुपये से अधिक राशि का घपला किया है।

कैसे दिया घोटाले को अंजाम?

उन्होंने बताया कि कंपनी गांवों में महिलाओं को छोटा लोन देती है, जिसकी किस्तों के रूप में रकम उक्त कर्मचारियों द्वारा इकट्ठा की जाती थी। ये कर्मचारी ग्राहक से किस्तों की रकम इकट्ठा करने के बावजूद पूरी रकम कंपनी के पास जमा करवाने के बजाय खुद हड़प करते थे। ऑडिट की भनक लगते ही यह मुलाजिम कंपनी से नौकरी छोड़ गए।

ये भी पढ़ें- Punjab Crime News: पटियाला के चौरा गांव में चल रहा था देह व्यापार का अड्डा, छह युवतियों सहित आठ गिरफ्तार

कितने रुपये वसूले और कितने कंपनी में जमा किए?

ऑडिट में सामने आया कि ब्रांच मैनेजर करण ने किस्तों के तौर पर कुल 11,03,206 रुपये वसूल किए, जबकि कंपनी को 1,87,530 रुपये जमा करवाकर 9,15,676 रुपये हड़प कर लिए। गुरसेवक ने 10,62,360 में से 2,57,460 रुपये जमा करवाए व 8,05,170 रुपये हड़प कर गया। जसविंदर ने 27,220 रुपये, संजीव कुमार ने 3.50 लाख रुपये, बलराम ने 94 हजार, अमनप्रीत सिंह ने 9.37 लाख, अंग्रेज सिंह ने 34.68 लाख, संदीप सिंह ने 24 लाख रुपये हड़प कर लिए।

इन कर्मचारियों ने सुनाम ब्रांच में नौकरी करते समय विभिन्न लोन हासिल करने वाले ग्राहकों के पास से कुल 1,05,72,005 रुपये लोन की किस्तें हर महीने वसूल करके उसमें से कंपनी के पास 15,66,940 रुपये जमा करवाए गए व बाकी 90,05,065 रुपये की राशि जमा करवाने के बजाय हड़प कर ली। पुलिस ने कंपनी के एरिया मैनेजर सुरेश कुमार की शिकायत के आधार पर आठों मुलाजिमों के खिलाफ थाना सिटी सुनाम में केस दर्ज कर उनकी तलाश आरंभ कर दी है।

ये भी पढ़ें- Hoshiarpur में भीषण सड़क हादसा; तेज रफ्तार कार ने बाइक को मारी टक्कर, दो की मौत और एक घायल