Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Farmers Protest: खनौरी बॉर्डर पर दिनभर चलता रहा प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच घमासान, टाइम टू टाइम जानिए पूरा घटनाक्रम

दिल्ली कूच के ऐलान के बाद बुधवार को खनौरी बॉर्डर पर पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच घमासान मचा रहा। जहां किसानों ने बॉर्डर क्रॉस करने के लिए पूरी कोशिश की वहीं पुलिस की मुस्तैदी ने अचूक सुरक्षा व्यवस्था को भेदने नहीं दिया। प्रदर्शनकारियों के विरोध के दौरान एक युवा घायल भी हो गया जिसकी इलाज के दौरान मौत हो गई। वहीं पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प होती रही।

By SACHIN DHANJAS Edited By: Deepak Saxena Updated: Wed, 21 Feb 2024 08:11 PM (IST)
Hero Image
खनौरी बॉर्डर पर दिनभर चलता रहा प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच घमासान (फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, संगरूर। दिल्ली कूच के ऐलान के मद्देनजर बुधवार सुबह 11 बजे खनौरी बॉर्डर पर सुबह नौ बजे के बाद ही नौजवान प्रदर्शनकारियों की हलचल शुरू हो गई। ट्रैक्टर-ट्रॉलियों और पिकअप गाड़ियों सहित दो पहिया वाहन पर किसानों के काफिले पर भारी संख्या में किसानों का पहुंचना जारी रहा।

टाइमलाइन के हिसाब से गतिविधियां

  1. सुबह 10 बजे खनौरी से 500 मीटर की दूरी पर नौजवानों और किसानों का काफिले जुटने लगे और आगे बढ़ने की रणनीति बनाने लगे।
  2. सुबह 11 बजे नौजवानों का पहला काफिला हाथों में केसरी झंडे या किसान संगठन के झंडे और लाठियां लेकर खनौरी बॉर्डर की तरफ बढ़े, जबकि 11.15 बजे नौजवान नारे लगाते हुए खनौरी बॉर्डर से 50 मीटर पीछे पहुंचे तो नौजवानों को आगे बढ़ता देख हरियाणा पुलिस भी सतर्क हो गई। हरियाणा पुलिस ने आगे न बढ़ने की अनाउंसमेंट की।

पुलिस और प्रदर्शनकारियों में जारी रही झड़प

  1. 11:20 मिनट पर हरियाणा पुलिस ने भीड़ को पीछे हटाने के लिए एक के बाद एक आंसू गैस के गोले दागे। नौजवान आंसू गैस के गोलों से बचने के लिए फिर पीछे दौड़े।
  2. दोपहर एक बजे तक लगातार आंसू गैस गोले छोड़ने, रबड़ की गोलियां दागने का दौर चलता रहा। इस दौरान नौजवानों ने करीब 10 बार आगे बढ़ने का प्रयास किया, लेकिन हरियाणा पुलिस ने उन्हें पूरी तरह से असफल रखा।

ये भी पढ़ें: Chandigarh Mayor Election की जंग तो जीती मगर आसान नहीं 'आप' के लिए आगे की राह, आखिर किस गुना-गणित में फंसी पार्टी

सिर में चोट लगने से नौजवान की मौत

  1. एक बजे पुलिस द्वारा चलाई रबड़ की गोली चलाई गई वहीं, सिर में चोट लगने से बॉर्डर के पास एक नौजवान घायल हो गया, जिसे कंधे पर उठाकर एंबुलेंस तक लाया गया। इसके बाद नौजवानों का रोष उग्र हो गया और फिर भारी संख्या में नौजवानों ने आगे बढ़ने का प्रयास किया व आंसू गैस गोलों से उन्हें रोका गया। हालांकि, सिर में चोट लगने से नौजवान की इलाज के दौरान मौत हो गई।
  2. बॉर्डर के साथ लगते खेतों में से आगे बढ़ने का प्रयास करने लगे, लेकिन हरियाणा पुलिस ने खेतों में भी आंसू गैस के गोले फेंके, जिसके बाद नौजवान गेहूं की फसल में से पीछे को भागे।
  3. 1:30 मिनट तक दोनों तरफ से हरकतें शांत हो गई। न नौजवानों ने आगे बढ़ने का प्रयास किया तथा न ही हरियाणा पुलिस ने कोई एक्शन लिया।

पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले

करीब आधे घंटे की रणनीति के बाद खनौरी बॉर्डर से करीब 150 मीटर दूर मौजूद पराली के डंप से एक-एक करके पराली की गांठें अपने सिर पर उठाकर खेतों के रास्ते बॉर्डर समीप खेत में जमा गई और उन्हें आग लगा दी। इस आग में लाल मिर्च डालकर जलाई गई, जिससे बॉर्डर पर विजिबिलिटी शून्य हो गई। इस दौरान 2:30 से 3:00 तक फिर हरियाणा पुलिस ने कई आंसू गैस के गोले दागे।

ये भी पढ़ें: Farmers Protest: न कानून का खौफ, न जान जाने की चिंता.... आखिर कैसा है यह जुनून? चौंका देंगी किसान आंदोलन की ये तस्वीरें

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर