Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: मानसून से पहले एक्शन में सीएम भगवंत मान, बाढ़ प्रबंधन की तैयारियों का लिया जायजा

मानसून से पहले पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) एक्शन मोड में हैं। मंगलवार को सीएम भगवंत मान ने मूनक के गांव मकरोड़ साहिब में घग्गर दरिया का दौरा किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पंजाब सरकार व जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार है। सीएम मान ने आदेश दिया कि लोगों को कोई परेशानी ना हो।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Wed, 19 Jun 2024 02:25 PM (IST)
Hero Image
मकरोड़ साहिब में घग्गर दरिया का जायजा लेते मुख्यमंत्री भगवंत मान (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, संगरूर। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को मूनक के गांव मकरोड़ साहिब में घग्गर दरिया का दौरा किया और मानसून सीजन से पहले बाढ़ से बचाव के लिए किए जा रहे प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने आसपास के किसानों व ग्रामीणों से भी मुलाकात की।

किसी भी स्थिती से निपटने के लिए सरकार तैयार- सीएम मान

मान ने घोषणा की कि इलाके के लोगों को करीब ढ़ाई लाख खाली थैले प्रदान किए जाएंगे ताकि वह बाढ़ की स्थिति में पानी को रोकने के लिए इसे किनारों पर लगा सकें।

उन्होंने कहा कि लोगों को ही घग्गर के किनारों की असल स्थिति का पता होता है कि कहां पर किनारों में दरार पड़ने की संभावना अधिक रहती है। इसलिए लोगों का सहयोग जरूरी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पंजाब सरकार व जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार है।

यह भी पढ़ें- पंजाब में अब नशा तस्करों की खैर नहीं, पकड़े जाने पर जब्त होगी संपत्ति; सीएम भगवंत मान ने पुलिस को दिए कड़े निर्देश

मानसून से पहले हो रही ये तैयारी

सरकार घग्गर का मार से लोगों को बचाने के लिए पुख्ता प्रबंध करने में जुट गई है। दरिया को साफ करने के साथ-साथ किनारों मजबूत करने का कार्य किया जा रहा है। कंट्रोल रूम भी स्थापित किए जा रहे हैं।

खनौरी से मकरोड़ साहिब तक घग्गर दरिया को चौड़ा करने का काम हो चुका है जबकि मकरोड़ साहिब से कडैल तक के किनारे कच्चे हैं, जहां से मानसून सीजन दौरान पानी का तेज बहाव होने से किनारे टूट जाते हैं और आसपास के इलाके में क्षति पहुंचाते हैं।

यह भी पढ़ें- Punjab Roadways: पंजाब में दो महीने से वेतन को तरस रहे बस कर्मचारियों ने की हड़ताल, यात्री परेशान