Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sangrur News: डीसी दफ्तर समक्ष पराली की ट्रालियों लेकर पहुंचे किसान, केंद्र व राज्य सरकार खिलाफ दिया धरना

संगरूर के अठारह किसान मजदूर संगठन सोमवार को पराली से भरी ट्रॉलियां लेकर डिप्टी कमिश्नर दफ्तर के समक्ष पहुंचे। वहां उन्होंने कृषि मांगों से संबंधी मांगों के लिए जिला प्रबंधकीय कॉम्प्लेक्स रोड पर पराली से भरी ट्रॉलियां लगाकर आवाजाही ठप की और डीसी ऑफिस के मेन गेट पर धरना लगाकर सरकार व जिला प्रशासन के खिलाफ रोष जाहिर करते हुए नारेबाजी की।

By Shoyeb AhmedEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Mon, 20 Nov 2023 09:23 PM (IST)
Hero Image
संगरूर के डीसी दफ्तर के समक्ष धरने पर रोष जाहिर करते हुए किसान

जागरण संवाददाता, संगरूर। कृषि मांगों से संबंधी अठारह किसान मजदूर संगठनों के आह्वान पर सोमवार को संगरूर के किसान पराली से भरी ट्रॉलियां लेकर डिप्टी कमिश्नर दफ्तर के समक्ष पहुंचे। जिला प्रबंधकीय कॉम्प्लेक्स रोड पर पराली से भरी ट्रॉलियां लगाकर आवाजाही ठप की तथा मेन गेट पर धरना लगाकर सरकार व जिला प्रशासन के खिलाफ रोष जाहिर किया।

केंद्र व पंजाब सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए भाकियू आजाद के राज्य नेता दिलबाग सिंह हरीगढ़, जसविंदर सिंह, राज्य महिला नेता बलजीत कौर ने कहा कि केंद्र सरकार ने जहां कृषि कानूनों के समय किए वादे पूरे नहीं किए, वहीं पंजाब की आम आदमी पार्टी सरकार भी केंद्र के इशारे पर काम कर रही है।

किसानों से वसूला जा रहा जुर्माना

पंजाब में किसानों पर पराली जलाने की आड़ में केस करके जुर्माने वसूले जा रहे हैं। यहीं नहीं किसानों के असले के लाइसेंस रद करने, सब्सिडी रद करने, भारी जुर्माने, लाल एंट्री करने सहित पासपोर्ट पर वीजा न देने जैसे एलान किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पराली जलाना किसानों की मजबूरी है। सरकार को भी उनकी मजबूरी को समझना चाहिए। यदि सरकार ने किसानों पर किए पर्चे रद्द करने सहित अन्य मांगों का हल न किया तो आने वाले समय में संघर्ष तेज किया जाएगा। 

ये भी पढ़ें- जेओए आईटी पेपर लीक मामले के आरोपी नितिन आजाद ने जमानत याचिका ली वापिस, सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज