Move to Jagran APP

पंजाब विधानसभा 2022 के चुनाव लड़ने वाले 5 उम्मीदवार अयोग्य घोषित, EC ने क्यों लिया यह फैसला?

Punjab News पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 में चुनाव लड़ने वाले 5 उम्मीदवारों को चुनाव आयोग ने अयोग्य घोषित कर दिया है। इन उम्मीदवारों ने तय समय सीमा के भीतर अपना चुनाव खर्च जमा नहीं कराया था। अयोग्य घोषित होने वाले उम्मीदवारों में से 3 संगरूर (Sangrur News) जिले के हैं और 1-1 उम्मीदवार मानसा और फरीदकोट (Faridkot Latest News)जिलों से हैं।

By MANDEEP SINGH Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 16 Oct 2024 08:43 PM (IST)
Hero Image
Punjab Latest News: भारतीय निर्वाचन आयोग का फोटो (जागरण न्यूज)

संवाद सूत्र, संगरूर। Punjab News: भारतीय चुनाव आयोग द्वारा विभिन्न आदेशों के तहत पंजाब विधानसभा 2022 के चुनाव लड़ने वाले 5 उम्मीदवारों को अयोग्य घोषित किया गया है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी सिबिन सी ने बताया कि इन उम्मीदवारों ने जनप्रतिनिधि अधिनियम, 1951 की धारा 78 के अनुसार निश्चित समय सीमा के भीतर अपने चुनाव खर्च का विवरण आयोग के पास जमा नहीं करवाया, जिसके कारण अगले 3 वर्ष तक इन उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य करार दिया गया है।

संगरूर जिले से 3 उम्मीदवार 

इन 5 उम्मीदवारों में से 3 संगरूर जिले के हैं और 1-1 उम्मीदवार मानसा और फरीदकोट जिलों से हैं। आदेशों के तहत संगरूर जिले की धूरी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने वाले शक्ति कुमार गुप्ता, जसविंदर सिंह और सुनाम विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने वाले सनमुख सिंह मोखा को अयोग्य घोषित किया गया है।

इसी तरह फरीदकोट विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने वाले गुरचरण सिंह संघा, सुनाम विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने वाले मानसा जिले के निवासी हरभगवान शर्मा भिखी को तीन वर्ष तक चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य घोषित किया है।

यह भी पढ़ें- UP By Election 2024: यूपी की इन दो सीटों पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस! जल्द हो सकता है प्रत्याशियों का एलान

चार विधानसभा सीटों पर होगा उपचुनाव

वहीं, पंजाब में उपचुनाव का बिगुल बज चुका है। ईसीआई ने मंगलवार को अन्य राज्यों के साथ पंजाब की चार विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव की तारीखों का एलान किया। पंजाब की चार विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव होगा। वे सीटें जिनपर उपचुनाव होगा।

उनमें डेरा बाबा नानक, चब्बेवाल (आरक्षित), गिद्दड़बाहा और बरनाला शामिल है। इन सीटों पर विधायक रहे नेता लोकसभा चुनाव के दौरान सांसद चुने गए थे। यही वजह की इस सीटों को भरने के लिए उपचुनाव करवाए जा रहे हैं।

साल 2022 में हुए थे विधानसभा चुनाव

साल 2022 में सात राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए थे। इसी फेहरिस्त में पंजाब भी शामिल था। इस चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 92 सीटें हासिल की थी। जबकि कांग्रेस ने 18 सीटें हासिल की। इसी के साथ बीजेपी को दो तो अकाली दल को 4 विधानसभा सीट हासिल हुई थी।

2017 में किसे मिली थी जीत

इससे पहले साल 2017 में 117 सीटों वाले पंजाब में कांग्रेस ने 77 विधानसभा सीटें हासिल की थीं यानी उस दौरान कांग्रेस को बहुमत हासिल हुआ। वहीं शिअद और बीजेपी गठबंधन ने 18 सीटें हासिल की। वहीं, इस आम आदमी पार्टी को 20 सीटें हासिल हुई थीं।

यह भी पढ़ें- Punjab By Election 2024: पंजाब की 4 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को होगी वोटिंग, पढ़ें कहां होगा मतदान; क्या है शेड्यूल?

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।