Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rail Roko Movement Sangroor: धूरी में रेल रोको आंदोलन पुलिस ने किया असफल, घरों से दबोचे किसान नेता

बुधवार को किसानों द्वारा जिला संगरूर के धूरी रेलवे स्टेशन पर रेल रोको आंदोलन करने के दो दिन पहले किए गए ऐलान को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने रेल रोको आंदोलन को असफल कर दिया और पुलिस ने सुबह ही किसान संगठन के नेताओं को घरों में दबोच लिया। साथ ही रेलवे स्टेशन पर भी भारी पुलिस बल तैनात किया गया ताकि किसानों को पहुंचने से रोका जा सके।

By Jagran News Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Wed, 27 Dec 2023 03:17 PM (IST)
Hero Image
रेल रोको आंदोलन को पुलिस ने धूरी में किया असफल (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, संगरूर। Rail Roko Andolan Failed By Police: जिला संगरूर के धूरी रेलवे स्टेशन पर बुधवार को गन्ना किसानों द्वारा रेल रोको आंदोलन करने के दो दिन पहले किए गए ऐलान के मद्देनजर पुलिस द्वारा रेल रोको आंदोलन को असफल के लिए सुबह ही किसान संगठन के नेताओं को घरों में दबोच लिया।

गन्ना किसान संघर्ष कमेटी के नेता हरजीत बुगरा, भाकियू आजाद के अध्यक्ष जसविंदर सिंह लोंगोवाल समेत अन्य किसान नेताओं को पुलिस ने घरों में से उठा लिया। साथ ही रेलवे स्टेशन पर भी भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है, ताकि किसानों को रेलवे स्टेशन तक न पहुंचने दिया जा सके।

किसान नेता लिए गए हिरासत में

संगठन के किसान नेताओं को हिरासत में लिए जाने के बाद रेल आंदोलन करने वाले किसानों का प्रदर्शन विफल हो गए हैं। उल्लेखनीय है कि धूरी की भगवानपुर शुगर मिल में इस सीजन का गन्ना लगाने के लिए किसान पिछले तीन सप्ताह से संघर्ष कर रहे हैं।

शुगर मिल चालू न होने के कारण शुगर मिल में गन्ना नहीं खरीदा जा रहा है, जिस कारण किसानों द्वारा नेशनल हाईवे भी पिछले सप्ताह जाम किया गया था।

ये भी पढ़ें- चंडीगढ़ युवा कांग्रेस अध्यक्ष ने किया मौन विरोध, मांगे न पूरी होने पर राज्पाल की चुप्पी के खिलाफ किया प्रदर्शन

हर दिन खरीदी जाएंगी गन्ने की 10 ट्रॉली

इसके बाद प्रशासन व केन कमिश्नर द्वारा वीरवार को बैठक करके भरोसा दिलाया गया था कि गन्ने से भारी ट्रॉलियों की तुरंत खरीद करने के साथ ही 24 दिसंबर से हर दिन 10-10 ट्रॉली गन्ने की खरीद की जाएगी।

जिसकी बकायदा गन्ना किसानों को पर्चियां दी जाएगी, लेकिन 25 दिसंबर तक भी ना तो गन्ने की खरीद की पर्चियां किसानों को दी गई व ना ही शुगर मिल में खड़ी 22 गन्ना से भारी ट्रॉलियों की खरीद संपन्न की गई।

इसलिए हुआ रेल रोको आंदोलन असफल

इसके विरोध में गन्ना किसानों द्वारा 25 दिसंबर को ऐलान किया गया था कि 27 दिसंबर को मुख्यमंत्री के हल्का धूरी के रेलवे स्टेशन पर रेल रोको आंदोलन अनिश्चितकालीन समय के लिए आरंभ किया जाएगा, लेकिन इससे ठीक पहले ही पुलिस ने उक्त किसान संगठनों के नेताओं को घरों से उठाकर नजरबंद कर दिया गया है, जिस कारण रेल रोको आंदोलन असफल हो गया है।

ये भी पढे़ं- मुगलों को मनवाया ताकत का लोहा, बलिदानी दी पर नहीं झुकाया सिर...इतिहास में अमर गुरु गोबिंद सिंह के चार साहिबजादों की गाथा