Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sangrur News: 15 दिनों से धान की फसलें हो रही खराब, बारिश में भीग रहा लाखों रुपये का अनाज

क्षेत्र की अनाज मंडियों में धान की बोरियों की लिफ्टिंग न होने से खुले आसमान के नीचे बारिश में भींग रही हैं। इससे सरकार को भारी नुकसान हो रहा है। खरीद एजेंसियों द्वारा फसल पर ध्यान नहीं दिया जा रहा। ऐसे ही जिले की सब डिवीजन अमरगढ़ की अनाज मंडियों में पिछले पंद्रह दिन से धान की फसल खराब हो रही है।

By MANDEEP SINGHEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Fri, 01 Dec 2023 04:27 PM (IST)
Hero Image
बारिश में भीग रहा लाखों रुपये का अनाज

संवाद सूत्र, अमरगढ़। क्षेत्र की अनाज मंडियों में धान की बोरियों की लिफ्टिंग न होने से खुले आसमान के नीचे बारिश में भींग रही हैं। इससे सरकार को भारी नुकसान हो रहा है। खरीद एजेंसियों द्वारा फसल पर ध्यान नहीं दिया जा रहा। ऐसे ही जिले की सब डिवीजन अमरगढ़ की अनाज मंडियों में पिछले पंद्रह दिन से धान की फसल खराब हो रही है। गत दिनों बारिश से उनकी क्वालिटी खराब होने की आशंका बढ़ गई है, जिस पर तुरंत ध्यान देने की जरूरत है। 

एक-एक मजदूर ने 15-15 हजार रुपये कमाए थे

अनाज मंडियों में प्रवासी मजदूरों को दिन रात रखवाली करनी पड़ रही है। मजदूर दर्शन सिंह ने बताया कि अनाज मंडी भट्टियां खुर्द में 15 अक्टूबर को प्रवासी मजदूर आए थे, परन्तु लिफ्टिंग न होने की वजह से वह बोरियों की रखवाली करने को मजबूर है। इस कारण सीजन के समय कमाया पैसा यहीं पर बर्बाद हो रहा है। एक- एक मजदूर ने करीब 15-15 हजार रुपये कमाए थे। पिछले डेढ़ महीने के दौरान वह अधिकतर कमाई खा चुके हैं। 

अब केवल 7500 हजार रुपये ही बचे हैं, जो घर पहुंच पाएंगे या नहीं कुछ मालूम नहीं है। उन्होंने कहा कि खरीद एजेंसियों ने फसल को खरीद लिया है। 6800 बोरियां मंडी में खुले आसमान के नीचे पड़ी हैं।

एजेंसी की लापरवाही

आढ़ती गौरव कौंसिल ने कहा कि पनसप खरीद एजेंसी ने भट्टियां खुर्द की अनाज मंडी में धान की खरीद की थी। इसके बाद लिफ्टिंग नहीं हो पाई। इससे जहां मजदूर परेशान हैं, वहीं आढ़तियों को भी परेशानी झेलनी पड़ रही है। यह सब कुछ एजेंसी के कारण हो रहा है।