Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sangrur News: पंजाब में शिक्षक दिवस पर बेरोजगार अध्यापकों पर बरसी लाठियां, सैकड़ों की संख्या में घायल

पंजाब के संगरूर में मंगलवार को बेरोजगार अध्यापकों ने मुख्यमंत्री मान के आवास को घेरने की कोशिश की। इस दौरान पुलिस को बल का प्रयोग करना पड़ा। पुलिस ने सैकड़ों बेरोजगार अध्यापकों पर लाठियां भांजी। यूनियन के नेताओं ने बताया कि उनकी मांगों को पूरा नहीं किया जा रहा है इसलिए उन्हें मुख्यमंत्री भगवंत मान के आवास का घेराव करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Tue, 05 Sep 2023 04:44 PM (IST)
Hero Image
पंजाब में शिक्षक दिवस पर बेरोजगार अध्यापकों पर बरसी लाठियां। फोटो - जागरण

संगरूर, जागरण संवाददाता। Sangrur Police Lathi Charge ईटीटी टीईटी पास 5994 अध्यापक यूनियन पंजाब की 11 सदस्यीय राज्य कमेटी की अगुआई में सीएम आवास की तरफ बढ़ रहे बेरोजगार अध्यापकों व पुलिस के बीच जबरदस्त टकराव हुआ। बता दें कि प्रदर्शनकारी अपनी मांगों को लेकर अध्यापक दिवस पर मुख्यमंत्री पंजाब भगवंत मान की कोठी का घेराव करने जा रहे। इसी दौरान अध्यापकों पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। लाठीचार्ज के दौरान सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारी घायल हो गए।

मंगलवार सुबह साढ़े दस बजे पूरा ईटीटी काडर मुख्यमंत्री के आवास को घेरने के लिए वेरका प्लांट संगरूर में इकट्ठा हुआ। जिसके बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान के आवास की ओर रोष मार्च शुरू किया गया। 11 सदस्यीय राज्य कमेटी के सदस्यों ने कहा कि 5994 भर्ती को पूरा करने के लिए स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस सहित विभाग के विभिन्न उच्च अधिकारियों के साथ कई बैठकें हो चुकी हैं।

'बेरोजगारों को सरकार से काफी उम्मीदें थीं'

उन्होंने बताया कि इन बैठकों के दौरान कोई हल न निकलने से निराश होकर यूनियन को संगरूर में मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) के आवास का घेराव करने के लिए मजबूर होना पड़ा। नेताओं ने कहा कि पंजाब सरकार ने ईटीटी काडर के 5994 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया था। जिसमें 3 हजार पद नए व 2994 बैकलॉग हैं। यूनियन की मांग है कि 2994 बैकलॉग पदों को डी रिजर्व करके भर्ती सिंगल लिस्ट में पूरी की जाए। बेरोजगारों को सरकार से काफी उम्मीदें थीं, लेकिन सरकार आने के बाद भी बेरोजगार आंदोलन करने को मजबूर हैं।

जुलाई में किया था भर्ती पूरा करने का वादा

स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने जुलाई में भर्ती पूरी करने का दावा किया था। जो पूरा नहीं हुआ। इसके अलावा विधानसभा के दौरान उन्होंने उक्त 5994 अध्यापकों को जुलाई माह के दौरान स्कूलों में देने की घोषणा की थी, जो अभी तक पूरी नहीं हुई है।

5 मार्च को हुई थी परीक्षा

ईटीटी काडर की 5994 की भर्ती के लिए लिखती परीक्षा पांच मार्च को चंडीगढ़ व मोहाली में स्थापित किए विभिन्न परीक्षा केंद्रों में पारदर्शी तरीके से हुई थी। उक्त परीक्षा को आज करीब सात महीने गुजर चुके हैं। लेकिन पंजाब सरकार व स्कूली शिक्षा विभाग भर्ती पूरा नहीं कर रही है।