Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

संगरूर की गोशाला में अचानक 21 गायों की मौत, जांच में जुटा पशुपालन विभाग; पहले भी गई कई जानवरों की जानें

लहरागागा की गोशाला में देर रात 21 गायों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। घटना का पता चलते ही हलका विधायक बरिंदर गोयल एसडीएम सूबा सिंह डीएसपी दीपक राय थाना मुखी इंस्पेक्टर रणबीर सिंह सिटी इंचार्ज सरबजीत सिंह ने वेटरनरी डाक्टरों की टीम समेत गौशाला में पहुंचे। गोशाला कमेटी के सदस्य रामेश्वर शर्मा संजीव सिंगला कृष्ण कुमार ने बताया कि शुक्रवार शाम छह बजे गाय बीमार पड़ने लगी थीं।

By MANDEEP SINGH Edited By: Nidhi Vinodiya Updated: Sat, 13 Jan 2024 08:58 PM (IST)
Hero Image
संगरूर की गोशाला में अचानक 21 गायों की मौत, File Photo

जागरण संवाददाता, संगरूर। लहरागागा की मुख्य गोशाला में देर रात 21 गायों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। घटना का पता चलते ही हलका विधायक बरिंदर गोयल, एसडीएम सूबा सिंह, डीएसपी दीपक राय, थाना मुखी इंस्पेक्टर रणबीर सिंह, सिटी इंचार्ज सरबजीत सिंह ने वेटरनरी डाक्टरों की टीम समेत गौशाला में पहुंचे। गोशाला कमेटी के सदस्य रामेश्वर शर्मा, संजीव सिंगला, कृष्ण कुमार ने बताया कि शुक्रवार शाम छह बजे गाय बीमार पड़ने लगी थीं। 21 से अधिक गायों की शनिवार सुबह तक मौत हो गई। इससे पहले कुछ दिन पहले ठंड के कारण 16-17 गायों की मौत हो चुकी है। 

मृत गायों का किया जा रहा पोस्टमार्टम

हलका विधायक बरिंदर गोयल ने बताया कि मृत गायों का पोस्टमार्टम किया जा रहा है, ताकि मौत के पीछे का कारण पता चल सके। गोशाला में 2 हजार के करीब गाय हैं। ऐसे में एहतियात के तौर पर डॉक्टरी टीम ने पहुंचकर उपचार शुरु कर दिया था। बावजूद 21 गायों की मौत हो गई। गायों की मौत से शहर भर में शोक पैदा हो गया है। एसडीएम सूबा सिंह ने कहा कि डाक्टरों मुताबिक गायों को खिलाई जाती फीड पर रोक लगा दी है, क्योंकि फीड में किसी प्रकार का जहरीला तत्व होने की आशंका है। परंतु असली वजह पोस्टमार्टम के बाद ही पता चलेगी। 

सैंपल जांच के लिए भेजे गए लैब  

पशुपालन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. सुखविंदर सिंह गायों का पोस्टमार्टम करवाकर सैंपल जांच के लिए लैब में भेजे गए हैं। लैब से सैंपलों की रिपोर्ट आने के बाद ही गायों की मौत के कारणों का पता चल पाएगा। गोशाला के बाकी पशुओं का भी इलाज किया जा रहा है और बाकी सभी पशु तंदुरुस्त हैं।

इस दौरान भाजपा के राज्य कमेटी सदस्य विनोद सिंगला, केवल सिंगला, अश्वनी सिंगला जिला महासचिव ने कहा कि जांच के बाद कारण पता चलते ही आगे से ख्याल रखा जाएगा। इस मौके विधायक की पत्नी सीमा गोयल, आप नेता दीपक जैन व अन्य मौजूद थे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर