Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मेरी गल सुन 50 लख दे नहीं ता...', आप नेता की हत्या के तीसरे दिन केमिस्ट से मांगी रंगदारी, आतंकी लंडा का बढ़ रहा खौफ

Punjab News अपराध के खिलाफ पंजाब पुलिस बेबस नजर आ रही है। कनाडा में बैठे लखबीर ने केमिस्ट को पहले फोन किया नहीं उठाया तो ऑडियो भेज दिया। सुनते ही केमिस्ट की हालत खराब हो गई। उससे लंडा ने 50 लाख रुपये की रंगदारी मांगी। तीन दिन पहले आप नेता की हत्या कर दी गई। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Sun, 15 Sep 2024 06:23 PM (IST)
Hero Image
Punjab News: आप नेता की हत्या के तीसरे दिन केमिस्ट से मांगी 50 लाख की रंगदारी।

धर्मबीर सिंह मल्हार, तरनतारन। खडूर साहिब के विधायक मनजिंदर सिंह लालपुरा के करीबी और आप कार्यकर्ता बचित्रजीत सिंह उर्फ बिक्कर की हत्या की जिम्मेदारी सत्ता नौशहरा द्वारा पोस्ट अपलोड कर ली गई थी। जिसके बाद सत्ता के बास लखबीर सिंह हरीके ने नौशहरा पन्नूआं निवासी मेडिकल स्टोर मालिक सरबजीत सिंह से 50 लाख की रंगदारी मांगते बिक्कर की हत्या करवाने का जिक्र किया।

थाना सरहाली की पुलिस ने आतंकी लखबीर हरीके के खिलाफ रंगदारी के मामले में 17वीं एफआइआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। कुल मिलाकर कस्बा नौशहरा पन्नूआं के दुकानदार आतंकी लखबीर सिंह हरीके और उसके गुर्गे सत्ता नौशहरा के खौफ से बेचैन हो रहे हैं। जबकि पुलिस प्रशासन एफआइआर दर्ज करने तक सीमित है।

वकीलों से करोड़ों की रंगदारी

पंजाब पुलिस के खुफिया विभाग के मोहाली स्थित हैडक्वाटर से लेकर तरनतारन के थाना सरहाली पर आरपीजी हमला करवाने वाले हरीके निवासी आतंकी लखबीर सिंह कनाडा में रहकर पंजाब और अन्य राज्यों में आतंकी वारदातों को अंजाम दिलवा रहा है।

उसके साथ नौशहरा पन्नूआं कस्बे से संबंधित सत्ता नौशहरा भी जुड़ा हुआ है। तरनतारन जिले से संबंधित दुकानदारों और व्यापारियों के अलावा वकीलों से करोड़ों की रंगदारी मांगी जा रही है। रंगदारी नहीं देने पर दिन-दिहाड़े गोलियां चलवाई जाती हैं।

जिले में रंगदारी नहीं देने वाले आठ दुकानदारों पर तीन माह के दौरान हमले हुए हैं। ऐसे में लखबीर हरीके और सत्ता नौशहरा का खौफ बढ़ रहा है।

ऑडियो सुनते ही पैरों तले खिसक गई जमीन

पुलिस प्रशासन बेबस नजर आ रहा है। गुरुवार की रात आप वालंटियर बिक्कर की गोलियां मारकर हत्या की गई। वारदात के दूसरे दिन सत्ता नौशहरा ने इंटरनेट पर पोस्ट अपलोड कर हत्याकांड की जिम्मेदारी ली। शनिवार की शाम साढे सात बजे कनाडा बैठे आतंकी लखबीर हरीके का खौफ दोबारा देखा गया।

कस्बे में पारस मेडिकल स्टोर चलाते सरबजीत सिंह को मोबाइल नंबर (98721-25527) पर विदेशी नंबर (6915510381468) से कॉल आई। केमिस्ट सरबजीत सिंह ने कॉल नहीं उठाई। जिसके बाद आडियो मैसेज रिसीव हुआ। ऑडियो सुनते ही उक्त केमिस्ट के पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई। पुलिस चौकी नौशहरा पन्नूआं के प्रभारी गज्जन सिंह ने केमिस्ट सरबजीत सिंह को लखबीर सिंह हरीके की ओर से मिली धमकी की पुष्टि करते कहा कि थाना सरहाली में केस दर्ज कर लिया गया है।

केमिस्ट सरबजीत को आया आडियो मैसेज

‘हैलो, किदां डॉक्टर, की हाल ठीक-ठाक, लंडा (लखबीर हरीके) बोलन डियां हरीकियां तो, गल सुन मेरा वीर, कम तूं वाधू कीता दो नंबर दा, तेरा सारा पता...तूं की रौला पाउदां फिरदा आं कि मेरे कोलो पैसे मंगे ते मैं वेर गियां, ठीक आ नां, इक रेडियां वा तेरा गवांडी आम आदमी पार्टी वाला, पता लग गया ना की होया।

वैण पैंदे आ वैण, तेरे वी पै जाने आं, तेरी वारी आगी नौशहरे विच, पैसे चाइदे आ 50 लख, बंदे दे पूतां वांगू देदेगां ता ठीक, नहीं ता कोई नीं, तेनू फोन नहीं आउना, होर बड़ियां कोलो लै लैने आं अहीं, पर तेरा हशर होना ही होना ए आम आदमी वाले आला, फोन दी वेट करदा वां, दस दीं की करना’।

यह भी पढ़ें- जाको राखे साईंया मार सके न कोय...जम्मू मेल से टकराई इनोवा, गाड़ी चकनाचूर होने के बाद भी बच गई सबकी जान

गाड़ी खरीदनी भी पड़ रही महंगी

कस्बा नौशहरा पन्नूआं में छोटी दुकानों से लेकर बड़े-बड़े शो-रूम स्थित हैं। इलाके में अगर कोई दुकानदार इनोवा गाड़ी भी खरीदता है तो आतंकी गुट द्वारा रंगदारी के लिए धमकी आ जाती है। कस्बे में 30 से 35 फीसदी कारोबारी रंगदारी की धमकियों से परेशान हैं।

ठीक ऐसा ही खौफ तरनतारन शहर में भी है। तहसील बाजार, अड्डा बाजार, बोहड़ी चौक, जंडियाला रोड से संबंधित करीब 30 कारोबारियों को दो माह के दौरान रंगदारी की धमकियां मिल चुकी हैं। खौफ से सताए कुछ व्यापारियों ने निजी तौर पर सुरक्षा गार्ड रखे हैं।

पुलिस प्रशासन पूरी तरह से बेबस

कस्बा नौशहरा पन्नूआं में रंगदारी का आतंक बहुत ज्यादा है, परंतु पुलिस भी बेबस हो चुकी है। थाना सरहाली के अधीन आते कस्बा नौशहरा पन्नूआं की बात करें तो यह जम्मू-कश्मीर-राजस्थान मार्ग पर स्थित है। कस्बे में पुलिस चौकी भी है। जिसमें नफरी नहीं है। एएसआइ गज्जन सिंह चौकी इंचार्ज हैं।

जबकि दो और एएसआइ अमरजीत सिंह और शेर सिंह तैनात हैं। एक ड्राइवर और एक मुंशी के अलावा कोई भी कांस्टेबल तैनात नहीं है। कुल मिलाकर पांच लोगों के जिम्मे पुलिस चौकी का भार है। इस चौकी के अधीन आस-पास के 16 गांव आते हैं।

जबकि 12 के करीब बैंक भी स्थित हैं। हालांकि थाना सरहाली के प्रभारी गुरिंदर सिंह कहते हैं कि लोगों की सुरक्षा के लिए पुलिस पूरी जिम्मेदारी निभा रही है। अगर किसी को रंगदारी बाबत सूचना आती है तो तुरंत पुलिस को अवगत करवाया जाए।

यह भी पढ़ें- OMG: खराब टोमेटो सॉस बेचने पर मिली अनोखी सजा, कोर्ट में पूरा दिन खड़े रहने का मिला दंड