Move to Jagran APP

Paramjit Singh Panjwar: पंजाब को दहलाने की साजिश रचने वाला पंजवड़ ढेर, लंबी है इसके गुनाहों की लिस्ट

Paramjit Singh Panjwar तरनतारन जिले के पंजवड़ गांव के रहने वाले परमजीत सिंह के खिलाफ पंजाब के तीन जिलों के नौ थानों में टाडा सहित कई अन्य धाराओं के तहत केस दर्ज हैं। पंजवड़ 30 वर्ष से वांछित था। 1992 में वह पाकिस्तान भाग गया।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghPublished: Sun, 07 May 2023 07:50 AM (IST)Updated: Sun, 07 May 2023 07:50 AM (IST)
पंजाब को दहलाने की साजिश रचने वाला पंजवड़ ढेर, लंबी है इसके गुनाहों की लिस्ट

तरनतारन, जागरण संवाददाता। खालिस्तान कमांडो फोर्स (केसीएफ) के स्वयंभू प्रमुख और कुख्यात आतंकी परमजीत सिंह पंजवड़ की पाकिस्तान के शहर लाहौर में हत्या कर दी गई। मोटरसाइकिल पर आए दो अज्ञात हमलावरों ने 63 वर्षीय पंजवड़ को शनिवार सुबह उस समय गोली मार दी, जब वह अपनी सोसाइटी में टहल रहा था। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान सरकार से मुहैया कराए गए सुरक्षाकर्मी ने शूटरों पर गोलियां चलाईं, जिनमें से एक की मौत हो गई और दूसरा घायल हो गया।

पंजवड़ वर्ष 2020 में भारत सरकार की ओर से जारी मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची में आठवें स्थान पर था। भिंडरांवाला के संपर्क में रहे पंजवड़ की पत्नी अपने दो बेटों मनबीर सिंह (22) और राजन सिंह (20) के साथ जर्मनी में रहती थी। छह माह पहले उसकी वहां मौत हो चुकी है। पंजवड़ नाम बदलकर पाकिस्तान में रह रहा था।

तरनतारन जिले के पंजवड़ गांव के रहने वाले परमजीत सिंह के खिलाफ पंजाब के तीन जिलों के नौ थानों में टाडा सहित कई अन्य धाराओं के तहत केस दर्ज हैं। हत्या, लूटपाट, रंगदारी, अपहरण के अलावा पुलिस अधिकारियों की गाड़ियों पर बम फेंकने और राकेट लांचरों से हमले में शामिल रहा पंजवड़ 30 वर्ष से वांछित था। उस पर पांच लाख रुपये का इनाम था, लेकिन 1992 में आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू हुई तो वह पाकिस्तान भाग गया।

मनबीर सिंह चेहरू ने 1986 में खालिस्तान कमांडो फोर्स की स्थापना की थी। इसका मकसद बैंक डकैती, अपहरण व फिरौती के जरिये हथियारों के लिए धन जुटाना था। 1986 में मनबीर के मारे जाने के बाद पंजवड़ का चचेरा भाई लाभ सिंह इसका चीफ बना। 1990 में उसके मारे जाने के बाद पंजवड़ खुद को केसीएफ का चीफ घोषित कर दिया। इससे पहले वह सहकारी को आपरेटिव बैंक की सोहल शाखा में काम करता था।

पाक से चला रहा था भारत विरोधी गतिविधियां

पंजवड़ पाकिस्तान में रहकर वहां मौजूद अन्य आतंकियों के साथ मिलकर पंजाब में फिर आतंकवाद को हवा दे रहा था। वह आतंकियों को हथियार प्रशिक्षण देने के साथ ही वीआईपी और आर्थिक प्रतिष्ठानों को लक्षित करने के लिए भारत में हथियारों और गोला-बारूद की आपूर्ति और घुसपैठ में लगा हुआ था। वह अल्पसंख्यकों को भड़काने के उद्देश्य से रेडियो पाकिस्तान पर अत्यधिक देशद्रोही और अलगाववादी कार्यक्रमों के प्रसारण में भी शामिल था।

परिवार को मीडिया से मिली हत्या की जानकारी

पंजवड़ के भाई बलदेव सिंह और सरबजीत सिंह गांव में खेती करते हैं, जबकि तीसरा भाई अमरजीत सिंह बैंक से रिटायर हुआ है। पंजवड़ का एक अन्य भाई राजविंदर सिंह और मां महिंदर कौर पुलिस के हाथों मारे गए थे। सरबजीत ने बताया कि वर्षों से उनकी परमजीत के साथ बातचीत नहीं हुई। परिवार को मीडिया से उसकी हत्या के बारे में पता चला है।

नशा तस्करी के विवाद में हत्या की आशंका

परमजीत सिंह पंजवड़ भारत में नशा तस्करी का नेटवर्क बढ़ा रहा था। सूत्र बताते हैं कि नशा तस्करी के कारोबार को लेकर उसका स्थानीय (पाकिस्तानी) तस्करों के साथ कुछ समय से विवाद चल रहा था। इसी कारण नशा तस्करों ने उसकी हत्या कराई है।

विदेश में निशाना बना भारत विरोधी दहशतगर्द

20 फरवरी 2023 को रावलपिंडी में हिजबुल के इम्तियाज आलम उर्फ बशीर अहमद पीर की अज्ञात बंदूकधारियों ने हत्या कर दी थी। वह कश्मीर में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने में जुटा था।

26 फरवरी को कराची में अल बदर के पूर्व कमांडर सैयद खालिद राजा की हत्या कर दी गई थी। उसके सिर में गोली मारी गई थी। वह जम्मू-कश्मीर का अल बदर का कमांडर रह चुका था।

22 फरवरी को जम्मू-कश्मीर में आईएस का नेटवर्क मजबूत करने में जुटे अजाज अहमद अहंगर की काबुल में हत्या हुई। वह अफगानिस्तान में बसा हुआ था। केंद्र सरकार ने उसे चार जनवरी को मोस्ट वांटेड आतंकी की सूची में शामिल किया था। 1996 में कश्मीर की जेल से छूटने के बाद से वह फरार था। माना जा रहा है कि तालिबान ने उसकी हत्या कर दी।

4 मार्च को पाकिस्तान के खैबर पख्तून क्षेत्र में आतंकी सैयद नूर शोलाबर की हत्या कर दी गई। वह अफगानिस्तान में भी सक्रिय रहा था और जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियों के विस्तार के लिए पाकिस्तान की मदद कर रहा था। वह भी वांछित आतंकियों की सूची में शामिल था।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.