Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: कनाडा बैठे आतंकी का आतंक... एक माह में वसूली बीस करोड़ की रंगदारी, ISI एजेंसी का कनेक्‍शन आया सामने

Punjab Crime News कनाडा बैठे आतंकी ने एक महीने में 20 करोड़ की रंगदारी वसूली है। व्यापारियों ने अपने व परिवार की सुरक्षा के मद्देनजर बीस करोड़ से अधिक की रंगदारी लखबीर सिंह को दी है। लखबीर द्वारा अभी भी व्यापारियों को रंगदारी के लिए धमकाया जा रहा है। ऐसे में पुलिस प्रशासन पूरी तरह से मूकदर्शक बना हुआ है।

By DHARAMBIR SINGH MALHAR Edited By: Himani Sharma Updated: Sat, 08 Jun 2024 02:01 PM (IST)
Hero Image
कनाडा बैठे आतंकी ने एक माह में वसूली बीस करोड़ की रंगदारी (फाइल फोटो)

धर्मवीर सिंह मल्हार, तरनतारन। कनाडा में बैठ कर पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के इशारे पर पंजाब व अन्य राज्यों में आतंकी वारदातों को अंजाम देने वाले लखबीर सिंह हरिके का खौफ लगातार बढ़ रहा है। एक माह में शहर के व्यापारी को लखबीर सिंह द्वारा धमकियां दी जा रही हैं।

व्यापारियों ने अपने व परिवार की सुरक्षा के मद्देनजर बीस करोड़ से अधिक की रंगदारी लखबीर सिंह को दी है। लखबीर द्वारा अभी भी व्यापारियों को रंगदारी के लिए धमकाया जा रहा है। ऐसे में पुलिस प्रशासन पूरी तरह से मूकदर्शक बना हुआ है।

1 मई से चार जून तक इतनी धमकियां

1 मई से लेकर 4 जून 2024 तक आतंकी लखबीर सिंह हरिके की ओर से रंगदारी के नाम पर परिवारों को जान से मारने की धमकियों के बाबत कुल 16 शिकायतें पुलिस को दी गईं। पुलिस की ओर से चुनावी प्रकिया के बीच यह कहते केस दर्ज नहीं किए गए कि अचार संहिता के चलते पुलिस व्यस्त है।

आचार संहिता के चलते पुलिस रही व्‍यस्‍त

पट्टी शहर के छह व्यापारियों, भिखीविंड के दो, खेमकरण के एक, घरियाला के दो, गोइंदवाल साहिब के तीन, खडूर साहिब के चार व्यापारियों को आतंकी लखबीर सिंह हरिके द्वारा व्हाट्सऐप कॉल के माध्यम से रंगदारी के लिए लगातार धमकाया गया। इतना ही नहीं चुनावी प्रक्रिया के बीच पुलिस द्वारा लोगों की लिखित शिकायतों को यह कहकर ठंडे बस्ते में डाला गया कि आचार संहिता के चलते पुलिस अभी व्यस्त है।

तरनतारन में 35 लाख की गई रंगदारी

जानकारी के अनुसार तरनतारन शहर से संबंधित दो कॉलोनाइजरों से करीब 35 लाख की रंगदारी वसूली गई है। यह बताना जरूरी है कि विदेशी नंबरों से व्हाट्सऐप कॉल से व्यापारियों व डाक्टरों को कॉल आती है। फोन करने वाला संबंधित व्यापारी को उसका नाम, घर और बच्चों के आने जाने का समय बताता है, जिसके चलते व्यापारी दहल जाते हैं और रंगदारी देने के लिए मजबूर हो जाते हैं।

सदस्‍यों को जान से मारने की दी थी धमकियां

तरनतारन शहर से संबंधित एक कपड़ा व्यापारी से आठ मई को पच्चीस करोड़ की रंगदारी मांगी गई। व्यापारी द्वारा रंगदारी देने से मना कर दिया गया, जिसके बाद लखबीर सिंह हरिके व उसके साथियों ने व्यापारी के पारिवारिक सदस्यों को जान से मारने की धमकियां दी गईं।

यह भी पढ़ें: Kangana Ranaut: 'आपने जो कहा अगर आपकी मां को कहा जाए तो कैसा लगेगा...', कंगना को अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर की नसीहत

पुलिस ने ठोस कार्रवाई करने की बजाय व्यापारी के शोरूम के बाहर पीसीआर का पहरा बिठा दिया। छह दिन पहले एक अन्य व्यापारी को जान से मारने की धमकियां देकर बीस लाख की रंगदारी मांगी गई। उक्त व्यापारी पुलिस केा सुरक्षा की दुहाई देता रहा, परंतु एफआईआर दर्ज करने के अलावा पुलिस द्वारा सुरक्षा मुहैया नहीं करवाई गई।

व्हाट्सऐप पर आई थी कॉल

गुरु तेग बहादुर नगर से संबंधित सुखचैन सिंह नामक व्यापारी को 25 मई को शाम छह बजे उसके मोबाइल नंबर 9876605387 पर 2096964180 से व्हाट्सऐप कॉल आई। कॉल करने वाले ने कहा कि वह कनाडा से लखबीर सिंह हरिके बोलता हूं। कॉल करने वाले ने बताया कि तुम्हारे बेटे का नाम नवतेज दीप सिंह है। वह कितने बजे कहां जाता है और कब घर लौटता है उसकी सारी जानकारी है।

26 मई को दोबारा आई कॉल

सुखचैन सिंह से साठ लाख की रंगदारी मांगते हुए कहा कि वह दोबारा फोन करेगा। सुखचैन ने पुलिस को दी शिकायत में कहा कि वह प्रापर्टी डीलर का काम करता है, इसलिए उसे बार बार रंगदारी मांगी जा रही है। 26 मई को दोबारा उसके मोबाइल पर कॉल आई जिसमें कहा गया कि पैसों का प्रबंध हो गया है।

सुखचैन सिंह ने कहा कि उसके पास इतने पैसे नहीं हैं। यह कहते ही प्रापर्टी डीलर ने अपना फोन काट दिया। फिर दोबारा उसे मोबाइल नंबर 9553700010 पर विदेशी नंबर 14054027268 से 6 जून को व्हाट्सऐप कॉल आई। जिसमें कहा गया कि रंगदारी नहीं दी गई।

पीड़ित परिवार ने पुलिस से लगाई मदद की गुहार

ऐसे में अब पूरे परिवार को जान से हाथ धोना पड़ेगा। प्रापर्टी डीलर सुखचैन सिंह ने पुलिस को लिखित शिकायत देते हुए परिवार की सुरक्षा की गुहार लगाई। शुक्रवार की रात को पुलिस ने आतंकी लखबीर सिंह हरिके के खिलाफ थाना सिटी में केस दर्ज कर लिया है।

यह भी पढ़ें: Chandigarh News: सिरफिरे आशिक का कारनामा... युवती को सड़क पर पीट-पीटकर उतारा मौत के घाट; वीडियो में कैद हुई घटना

सबडिवीजन तरनतारन के डीएसपी तरसेम मसीह ने बताया कि लखबीर सिंह द्वारा तरनतारन शहर से संबंधित कई व्यापारियों को फोन पर रंगदारी के लिए धमकाया गया है, जिसकी सूचना मिलते ही पुलिस द्वारा केस दर्ज करके जांच की जाती है। पुलिस प्रशासन की ओर से इस मामले में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाती। जिन्हें धमकी आती है वह पुलिस को सूचित करे, ताकि पुलिस कानूनी तौर पर कार्रवाई कर सके।