Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan: योगी की राह पर चले भजनलाल, राजस्थान में भी अवैध मीट कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई

राजस्थान में सरकार बदलते ही जयपुर में अवैध रूप से संचालित मीट की दुकानों व बूचड़खानों के खिलाफ कार्रवाई की गई। नगर निगम की पशु प्रबंधन समिति के उपायुक्त हरेंद्र सिंह ने बताया कि अवैध बूचड़खानों व दुकानों को सीज करने के साथ ही इनके चालान काटे गए हैं। यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी जिससे शहर में अवैध रूप से संचालित मीट की दुकानों पर अंकुश लगाया जा सके।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 17 Dec 2023 09:39 PM (IST)
Hero Image
राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (फोटो: @RajCMO)

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में सरकार बदलते ही राजधानी जयपुर में अवैध रूप से संचालित मीट की दुकानों व बूचड़खानों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। जयपुर नगर निगम ने रविवार को कार्रवाई कर अवैध रूप से संचालित मीट की 40 से अधिक दुकानों को सीज किया है। साथ ही दो बूचड़खानों को भी सीज किया गया है।

अवैध मीट जब्त कर किया गया नष्ट

निगम ने जयपुर के झोटवाड़ा, सांगानेर और विद्याधर नगर इलाकों में कार्रवाई करते हुए 350 किलो अवैध मीट को जब्त कर फिनाइल से नष्ट किया। वहीं, 15 बकरे और पांच पेटी मछलियां भी जब्त की गईं। निगम की कार्रवाई की सूचना मिलने पर कई दुकानदारों ने पहले ही दुकानें बंद कर दी। अवैध रूप से मीट का कारोबार करने वालों के खिलाफ निगम अब पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवाएगा।

नगर निगम की पशु प्रबंधन समिति के उपायुक्त हरेंद्र सिंह ने बताया कि अवैध बूचड़खानों व दुकानों को सीज करने के साथ ही इनके चालान काटे गए हैं। यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी, जिससे शहर में अवैध रूप से संचालित मीट की दुकानों पर अंकुश लगाया जा सके।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस सरकार की राजनीतिक नियुक्तियां रद्द, निगम व बोर्ड भंग; भजनलाल मंत्रिमंडल में इन्हें मिल सकता है मौका

दुकानदारों के साथ भाजपा विधायक की बहस

उल्लेखनीय है कि भाजपा विधायक बालमुकुंदाचार्य ने पिछले दिनों अवैध मीट की दुकानों का मुद्दा उठाया था। वे खुद अपने समर्थकों के साथ बाजार में दुकान बंद करवाने के लिए निकले थे। कुछ दुकानदारों के साथ बालमुकुंदाचार्य की बहस भी हुई थी। उन्होंने पुलिस और निगम के अधिकारियों को मीट के अवैध कारोबार पर रोक लगाने के लिए कहा था। बाद में निगम की महापौर सौम्या गुर्जर ने भी इस बारे में अधिकारियों को निर्देश दिए थे।

जानकारी के अनुसार, नगर निकाय विभाग अब पूरे प्रदेश की नगर पालिकाओं को मीट का अवैध कारोबार करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश देने की तैयारी कर रहा है।

यह भी पढ़ें: राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मंत्रिमंडल विस्तार की कवायद तेज, केंद्रीय नेताओं से मिलने दिल्ली पहुंचे तीनों राज्यों के CM

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें