Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan UCC Bill: उत्तराखंड के बाद अब राजस्थान सरकार भी जल्द लागू करेगी UCC, राज्य मंत्री ने दिया बड़ा बयान

Rajasthan UCC Bill उत्तराखंड विधानसभा में आज (बुधवार को) समान नागरिक संहिता विधेयक पारित हो सकता है। वहीं उत्तराखंड के बाद राजस्थान सरकार भी विधानसभा में समान नागरिक संहिता विधेयक लाने की योजना बना रही है। सूत्रों ने कहा कि राजस्थान में यूसीसी के लिए एक मसौदा समिति के गठन की घोषणा जल्द ही होने की संभावना है इसके लिए आंतरिक तैयारी शुरू कर दी गई है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Wed, 07 Feb 2024 01:13 PM (IST)
Hero Image
Rajasthan UCC Bill: उत्तराखंड के बाद अब राजस्थान सरकार भी जल्द लागू करेगी UCC

आईएएनएस, जयपुर। Rajasthan UCC Bill: उत्तराखंड विधानसभा में आज (बुधवार को) समान नागरिक संहिता विधेयक पारित हो सकता है। वहीं, उत्तराखंड के बाद राजस्थान सरकार भी विधानसभा में समान नागरिक संहिता विधेयक लाने की योजना बना रही है।

सूत्रों ने कहा कि राजस्थान में यूसीसी के लिए एक मसौदा समिति के गठन की घोषणा जल्द ही होने की संभावना है, इसके लिए आंतरिक तैयारी शुरू कर दी गई है।

यूसीसी के लिए ड्राफ्ट कमेटी बनाने का प्रस्ताव जल्द ही कैबिनेट में पेश किया जा सकता है।

शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब पर प्रतिबंध की मांग को लेकर जयपुर में विरोध प्रदर्शन करने वाली गुजरात की सामाजिक कार्यकर्ता तंजीम मेरानी को लिखे पत्र में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने यूसीसी लाने की बात कही।

अपने पत्र में उन्होंने कहा, समान नागरिक संहिता को लेकर एक मसौदा समिति बनाने का विषय जल्द ही मंत्रिपरिषद की बैठक में रखा जाएगा। संवैधानिक प्रक्रिया के तहत आगे की कार्रवाई की जायेगी।

उन्होंने मीडिया से कहा, पूरा देश एक होना चाहिए, एकरूपता होनी चाहिए। आज नहीं तो कल सरकार यूसीसी लाएगी।

सूत्रों ने बताया कि यूसीसी बिल का मसौदा तैयार करने के लिए एक समिति बनाई जाएगी। इस कमेटी में मंत्री, कानूनी विशेषज्ञ और अधिकारी रखे जायेंगे। एक ड्राफ्ट तैयार किया जाएगा और उस पर जनता से सुझाव मांगे जाएंगे। फिर इसे विधानसभा में विधेयक के रूप में पेश किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- काम की खबर: बेटी होने पर किस राज्य में सरकार देती है कितने रुपये, क्या इस योजना के बारे में जानते हैं आप?

यह भी पढ़ें- अयोध्या से 1600 किमी दूर हुआ चमत्कार! नदी में मिली हजार साल पुरानी भगवान विष्णु की प्रतिमा, रामलला जैसी है आभा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर