Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan: जयपुर में भी हुआ दिल्ली जैसा हादसा, दो घरों के बेसमेंट में भरा पानी; 4 साल की बच्ची सहित 3 लोगों की मौत

राजधानी जयपुर में भी दिल्ली जैसा हादसा हुआ है। जयपुर के विश्वकर्मा इलाके में दो घरों के बेसमेंट में पानी भर गया। जिसके कारण एक चार साल की बच्ची सहित तीन लोगों की मौत हो गई। घटना के बाद करीब 7 घंटे तक रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया और शवों को बरामद किया गया। राजस्थान में लगातार हो रही बारिश लोगों के लिए आफत बन चुकी है।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Updated: Thu, 01 Aug 2024 02:04 PM (IST)
Hero Image
जयपुर में दो घरों के बेसमेंट में भरा पानी (फोटो-X)

ऑनलाइन डेस्क, जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर में भी दिल्ली जैसा हादसा हुआ है। बता दें कि दो घरों में बेसमेंट में पानी भरने के कारण एक चार साल की बच्ची सहित तीन लोगों की मौत हो गई। यह घटना विश्वकर्मा इलाके में हुई है।

हालांकि इस दौरान सिविल डिफेंस और एसडीआरएफ की टीम ने एक व्यक्ति को सफलतापूर्वक रेस्क्यू कर लिया। पूरे इलाके में इस वक्त पानी भरा हुआ है, जिस कारण लोगों को आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

कैसे हुई मौत?

जयपुर में बारिश के कारण बेसमेंट में पानी भर गया था। पीड़ित समय रहते बाहर नहीं निकल पाए और बारिश के पानी में डूब गए। जिसके कारण उनकी मौत हो गई। बता दें कि बेसमेंट में इतना ज्यादा पानी भरा हुआ था कि बचाव अभियान के दौरान भी काफी दिक्कतें हुईं। बचाव अभियान शुरू होने के सात घंटे बाद तीनों के शव बरामद किए जा सके।

राजस्थान में हो रही भारी बारिश

मानसून की सक्रियता के चलते राजस्थान में बारिश जारी है। बुधवार (31 जुलाई) को करौली में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई।

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार बुधवार सुबह 8.30 बजे तक पिछले 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई तथा पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

इस दौरान करौली में सबसे अधिक 80 मिमी बारिश हुई, जबकि पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर के गडरा रोड में 32.5 मिमी बारिश दर्ज की गई।

फतेहपुर में बारिश के कारण मुख्य बस स्टैंड, नादिन ली प्रिंस हवेली, मंडावा रोड अंडरपास पुलिया समेत निचले इलाकों में जलभराव हो गया। पंचमुखी बालाजी मंदिर के पास के घरों में पानी भर गया।

कई इलाकों में धंसी सड़क और ढहे घर

तेज बारिश के कारण कुछ जगहों से मकानों के ढहने की भी खबरें सामने आई हैं। जबकि कुछ जगहों पर सड़क धंस गई। जयपुर के जामडोली इलाके में बच्चों को लेकर जा रही एक स्कूल बस और वैन अचानक सड़क धंसने के कारण फंस गई। इसकी तस्वीरें भी सामने आई हैं जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं।

यह भी पढ़ें- Vikas Divyakirti Interview: ‘अब हम कभी बेसमेंट में काम नहीं करेंगे', विकास दिव्यकीर्ति ने मांगी माफी; जारी किया बयान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर