Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एंटी वायरस अभियान: 4 महीने में दर्ज हुए 250 मुकदमे, 900 साइबर ठग गिरफ्तार

राजस्थान में डीग जिले के मेवात क्षेत्र से पुलिस ने एंटी वायरस अभियान के तहत पिछले चार महीनों में करीब 250 मुकदमे दर्ज कर करीब 900 साइबर ठगों को गिरफ्तार किया है। भरतपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक राहुल प्रकाश ने बताया कि इस क्षेत्र में साइबर ठगों के करीब 74 गैंग सक्रिय हैं और अब तक उन्होंने साढ़े तीन करोड़ रुपये की ठगी की है।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Mon, 30 Sep 2024 11:30 PM (IST)
Hero Image
4 महीने में दर्ज हुए 250 मुकदमे, गिरफ्तार (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जयपुर : राजस्थान में डीग जिले के मेवात क्षेत्र से पुलिस ने एंटी वायरस अभियान के तहत पिछले चार महीनों में करीब 250 मुकदमे दर्ज कर करीब 900 साइबर ठगों को गिरफ्तार किया है। भरतपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक राहुल प्रकाश ने बताया कि इस क्षेत्र में साइबर ठगों के करीब 74 गैंग सक्रिय हैं और अब तक उन्होंने साढ़े तीन करोड़ रुपये की ठगी की है।

उन्होंने कहा कि पूरे देश में साइबर अपराधों में चार महीने पहले तक 70 फीसद अपराध डीग जिले में होते थे, अब यह संख्या घटकर 22 प्रतिशत रह गई है। बता दें कि पहले झारखंड के जामाताड़ा को साइबर अपराध का गढ़ माना जाता था, लेकिन अब डीग जिला पहले नंबर पर है।

देश में साइबर अपराध को दिया अंजाम

इसके मेवात क्षेत्र में रहने वाले लोग गांवों में बैठकर पूरे देश में साइबर अपराध को अंजाम दे रहे हैं। पुलिस महानिरीक्षक ने बताया कि मेवात में होने वाली गो तस्करी पर लगाम लगाने के लिए आपरेशन नंदी चलाकर पुलिस ने कई गो-तस्करों को पकड़ा है।

डीप फेक और डिजिटल अरेस्ट के नए अपराधों पर लगाम लगाने के लिए भी पुलिस ने मेवात में अधिक जोर दिया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें