Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan: भजनलाल के कमान संभालते ही मंत्रिमंडल के गठन को लेकर कसरत शुरू, अमित शाह सहित इन नेताओं से होगी चर्चा

राजस्थान में नई भाजपा सरकार के मंत्रिमंडल का गठन अगले सप्ताह हो सकता है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा रविवार को दिल्ली जाकर इस बारे में राष्ट्रीय नेताओं के साथ चर्चा करेंगे। उधर शनिवार को मुख्यमंत्री सचिवालय में बदलाव किया गया है। पूर्व सीएम अशोक गहलोत के प्रमुख सचिव रहे वरिष्ठ आईएएस अधिकारी कुलदीप रांका और सचिव गौरव गोयल सहित चार अधिकारियों को पदस्थापन आदेश की प्रतिक्षा में कर दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sat, 16 Dec 2023 10:05 PM (IST)
Hero Image
राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (फोटो: एएनआई)

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में नई भाजपा सरकार के मंत्रिमंडल का गठन अगले सप्ताह हो सकता है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा रविवार को दिल्ली जाकर इस बारे में राष्ट्रीय नेताओं के साथ चर्चा करेंगे। दिल्ली यात्रा के दौरान भजनलाल का केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, संगठन महामंत्री बीएल संतोष सहित अन्य नेताओं से मुलाकात का कार्यक्रम है। इस दौरान मंत्रिमंडल के गठन को लेकर विचार-विमर्श होगा।

मुख्यमंत्री भजनलाल सोमवार को भी दिल्ली में ही रहेंगे। उनका मंगलवार को जयपुर लौटने का कार्यक्रम बताया जा रहा है। सीएम शर्मा ने शनिवार को राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात की। सीएम की राज्यपाल से मुलाकात को भी मंत्रिमंडल के गठन की प्रक्रिया से जोड़कर देखा जा रहा है।

उधर, शनिवार को मुख्यमंत्री सचिवालय में बदलाव किया गया है। पूर्व सीएम अशोक गहलोत के प्रमुख सचिव रहे वरिष्ठ आईएएस अधिकारी कुलदीप रांका और सचिव गौरव गोयल सहित चार अधिकारियों को पदस्थापन आदेश की प्रतिक्षा में कर दिया है। फिलहाल टी.रविकांत सहित तीन आईएएस अधिकारियों को कार्यव्यवस्था के आधार पर मुख्यमंत्री सचिवालय में तैनात किया गया है।

यह भी पढ़ें: शपथ लेने के बाद एक्शन मोड में भजन लाल, RAS अधिकारी योगेश को बनाया OSD और गहलोत के अफसरों की छुट्टी की!

मुख्यमंत्री के OSD बने योगेश श्रीवास्तव 

जानकारी के अनुसार, अगले तीन से चार तीन में स्थाई रूप से अधिकारियों की नियुक्ति हो जाएगी। इस बीच, राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारी योगेश श्रीवास्तव को मुख्यमंत्री का विशेषाधिकारी नियुक्त किया गया है। श्रीवास्तव लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला के उप सचिव रह चुके हैं।

सरकार घोषणा पत्र पूरा करेगी

जयपुर के महारानी कॉलेज में विकसित भारत संकल्प यात्रा को शनिवार को सीएम भजनलाल ने हरी झंडी दिखाई। इस दौरान सीएम ने कहा,

भाजपा सरकार चुनाव घोषणा पत्र का प्रत्येक वादा पूरा करेगी। मोदी की जनकल्याणकारी योजनाओं को आम आदमी तक पहुंचाया जाएगा। कोई भी व्यक्ति इससे वंचित रहता है तो अफसरों की जवाबदेही तय की जाएगी। इन योजनाओं को जनता तक पहुंचाने और निगरानी के लिए राज्य स्तर पर एक कमेटी बनेगी। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअल जुड़े थे। भारत संकल्प यात्रा के दौरान 17 और 18 दिसंबर को पंचायत समिति स्तर पर शिविर आयोजित होंगे। इन शिविरों में केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ आम आदमी तक पहुंचाने का काम किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: पूर्ववर्ती गहलोत सरकार के दो बड़े घोटालों की जांच कराएगी भजनलाल सरकार, निशाने पर दो विश्वस्त IAS अधिकारी

सीएम के पिता की तबीयत बिगड़ी

सीएम शर्मा के पिता किशन स्वरूप शर्मा की शुक्रवार रात को अचानक तबीयत बिगड़ गई। उन्हे जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल के आईसीयू वार्ड में भर्ती करवाया गया है। चिकित्सकों के अनुसार, पेशाब में संक्रमण और बुखार की शिकायत पर शर्मा को अस्पताल में भर्ती किया गया है।