Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bharat Bandh: बाजार बंद, परिवहन सेवाएं प्रभावित, पुलिस ने बढ़ाई निगरानी; भारत बंद का राजस्थान में कैसा रहा असर?

Bharat Bandh in Rajasthan एससी- एसटी आरक्षण में उप-वर्गीकरण और क्रीमीलेयर की पहचान के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में देशभर के 21 संगठनों ने बुधवार को भारत बंद का आह्वान किया। इस दौरान विभिन्न राज्यों में इसे लेकर अलग-अलग प्रतिक्रिया देखने को मिली। राजस्थान में भी बंद का मिला-जुला असर रहा जहां कई जगह बाजार बंद रहे।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Wed, 21 Aug 2024 06:24 PM (IST)
Hero Image
भारत बंद को लेकर जयपुर में अधिकतर बाजार बंद रहे। (Photo- Internet Media)

पीटीआई, जयपुर। एससी-एसटी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के हालिया आदेश के खिलाफ विभिन्न संगठनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद को लेकर राजस्थान में मिली-जुली प्रतिक्रिया देखने को मिली। राज्य में कई जगह बाजार बंद रहे और सार्वजनिक परिवहन सेवाएं आंशिक रूप से प्रभावित हुईं।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने राजस्थान के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) यू आर साहू के हवाले से बताया, 'विभिन्न स्थानों पर हुई दो-तीन छोटी घटनाओं को छोड़कर, राज्य भर में बंद शांतिपूर्ण रहा। पिछले 10 दिनों में पुलिस अधिकारियों ने बाजार और परिवहन संघों के साथ विभिन्न स्तरों पर कई बैठकें कीं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बंद शांतिपूर्वक मनाया जाए और कानून व्यवस्था की स्थिति नियंत्रण में रहे।'

जयपुर में निकाली गई रैली

एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार बंद के आह्वान के मद्देनजर राज्य भर के कई बाजार बंद रहे। जयपुर में एससी-एसटी संयुक्त संघर्ष समिति ने एससी के उप-वर्गीकरण पर सुप्रीम कोर्ट के 1 अगस्त के आदेश के खिलाफ रैली निकाली। रैली राम निवास गार्डन से शुरू हुई और गार्डन में समाप्त होने से पहले शहर के विभिन्न बाजारों से होकर गुजरी।

जयपुर व्यापार महासंघ के महासचिव सुरेश सैनी ने पीटीआई से कहा, 'रैली के दौरान बाजार बंद रहे और दोपहर तीन बजे के बाद खुले। बंद शांतिपूर्ण रहा।' उन्होंने कहा कि शहर में बाजार संघों ने विरोध प्रदर्शन के कारण दुकानदारों और ग्राहकों को किसी भी असुविधा से बचने के लिए स्वेच्छा से दुकानें बंद रखने का फैसला किया है।

कई जिलों में बंद रहे बाजार

हालांकि आवश्यक सेवाओं को बंद से बाहर रखा गया। सुबह सार्वजनिक परिवहन अप्रभावित रहा, बाद में जयपुर में सिटी बसों की आवाजाही बंद कर दी गई। कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य भर में व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। टोंक रोड, बजाज नगर, झोटवाड़ा, खातीपुरा और मालवीय नगर जैसे इलाकों में कई अन्य बाजार भी बंद रहे।

गृह विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि जिलों के पुलिस अधिकारियों को बंद के दौरान सार्वजनिक सुरक्षा और कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए अतिरिक्त पुलिस टीमें तैनात की गईं। जयपुर पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसेफ ने कमिश्नरेट के सभी पुलिस थाना क्षेत्रों में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए एडवाइजरी जारी की है। सभी जिलों में रैलियां और विरोध मार्च निकाले गए।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें