Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan: 'मोदी की यात्रा का राजनीतिक लाभ लेने में जुटी भाजपा', आदिवासी वोट बैंक को साधने की कोशिश

मानगढ़ धाम राजस्थानगुजरात और मध्यप्रदेश के आदिवासियों की आस्था का केंद्र है।तीनों राज्यों के आदिवासी नियमित रूप से यहां पहुंचते हैं। इस साल होने वाले गुजरात और करीब 13 महीने बाद होने वाले राजस्थान एवं मध्यप्रदेश के विधानसभा चुनाव को देखते हुए मोदी की सभा महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: PRITI JHAUpdated: Tue, 01 Nov 2022 02:56 PM (IST)
Hero Image
'मोदी की यात्रा का राजनीतिक लाभ लेने में जुटी भाजपा', आदिवासी वोट बैंक को साधने की कोशिश

मानगढ़ धाम, जागरण संवाददाता। राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में आदिवासियों के आस्था स्थल मानगढ़ धाम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल और केंद्रीय मंत्री फगन सिंह कुलस्ते एवं अर्जुंन राम मेघवाल की मौजूदगी से भाजपा ने आदिवासी वोट बैंक को साधने की कोशिश की है। मंगलवार को बांसवाड़ा जिले के मानगढ़ धाम में "आदिवासियों की गौरव गाथा" समारोह में जितनी बड़ी संख्या में आदिवासियों की भीड़ मोदी को सुनने के लिए पहुंची उससे भाजपा उत्साहित है।

13 महीने बाद होने वाले हैं राजस्थान व मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव

मानगढ़ धाम राजस्थान, गुजरात और मध्यप्रदेश के आदिवासियों की आस्था का केंद्र है। तीनों राज्यों के आदिवासी नियमित रूप से यहां पहुंचते हैं। इस साल होने वाले गुजरात और करीब 13 महीने बाद होने वाले राजस्थान एवं मध्यप्रदेश के विधानसभा चुनाव को देखते हुए मोदी की सभा महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

भाजपा नेताओं को उम्मीद है कि मोदी की सभा का तीनों राज्यों की 99 विधानसभा सीटों पर पार्टी को लाभ मिलेगा। गुजरात में अनुसूचित जनजाति के लिए 27 सीटें आरक्षित है। वहीं, राजस्थान में 25 और मध्यप्रदेश में 47 सीटें इस वर्ग के लिए आरक्षित है। राजस्थान के आदिवासी बहुल बांसवाड़ा, डूंगरपुर, सिरोही एवं उदयपुर का क्षेत्र गुजरात के कच्छ, बनासकांठा, साबरकांठा एवं दादोह से सटी हुई है।

मोदी की यात्रा से पार्टी को विधानसभा चुनाव में राजनीतिक लाभ

मध्यप्रदेश की सीमा भी राजस्थान के आदिवासी अंचल से सटी हुई है। ऐसे में भाजपा नेताओं को उम्मीद है कि मोदी की यात्रा से पार्टी को आगामी विधानसभा चुनाव में राजनीतिक लाभ होगा। राजस्थान विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता गुलाब चंद कटारिया ने कहा, आदिवासियों में मोदी की स्वच्छ नेता की है। वे कहते हैं जो करते हैं। ऐसे में पार्टी को लाभ मिलेगा ।

उल्लेखनीय है कि 1913 में ब्रिटिश सेना ने मानगढ़ धाम में 1500 से ज्यादा आदिवासियों का नरंहार किया था। गोविंद गुरू के नेतृत्व में आदिवासियों ने ब्रिटिश सरकार का विरोध किया तो उनका नरसंहार किया गया था।

PM Modi in Mangarh: पीएम मोदी बोले-भारत का इतिहास, वर्तमान और भविष्य आदिवासी समाज के बिना पूरा नहीं होता

ये भी पढ़ें : गोविंद गुरु कौन हैं? पीएम मोदी ने मानगढ़ धाम में किया जिक्र, जानें राजस्थान से क्या है नाता

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर