Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Udaipur Murder Case: अजमेर दरगाह के खादिम ने कन्हैयालाल के हत्यारोपितों को उकसाया, शरण की व्यवस्था की थी

Udaipur Murder Case उदयपुर के कन्हैयालाल हत्याकांड की जांच के दौरान सामने आया है कि हत्यारोपितों मोहम्मद रियाज और गौस मोहम्मद के अजमेर स्थित ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह के खादिम गौहर चिश्ती से निकट संबंध हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Updated: Fri, 08 Jul 2022 03:15 PM (IST)
Hero Image
अजमेर दरगाह के खादिम को करना था कन्हैयालाल के हत्यारोपितों की फरारी काटने का इंतजाम। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में उदयपुर के कन्हैयालाल हत्याकांड की जांच के दौरान सामने आया कि हत्यारोपितों मोहम्मद रियाज और गौस मोहम्मद के अजमेर स्थित ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह के खादिम गौहर चिश्ती से निकट संबंध हैं। गौहर चिश्ती और रियाज की 17 जून की शाम को उदयपुर में मुलाकात हुई थी।

कन्हैयालाल की हत्या के बाद वीडियो बनाकर किया था वायरल

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि कन्हैयालाल की हत्या करने के बाद वीडियो बनाकर वायरल करने के लिए गौहर चिश्ती ने ही रियाज से कहा था। जांच में सामने आया कि कन्हैयालाल की हत्या करने के बाद रियाज और गौस बाइक से अजमेर गौहर चिश्ती के पास ही जा रहे थे। तय योजना के अनुसार, गौहर को रियाज व गौस की फरारी के दौरान रहने का इंतजाम करना था। इस मामले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) कर रही है, लेकिन राजस्थान एटीएस भी अपने स्तर पर जांच में जुटी है।

गौहर ने दरगाह के बाहर की थी नारेबाजी

जांच में सामने आया कि गौहर ने 17 जून को सुबह दरगाह के बाहर खड़े होकर नारेबाजी की थी। उसने नारे लगा रहा है "गुस्ताखे रसूल की एक ही सजा, सिर तन से जूदा, सिर तन से जूदा"। एक वीडियो भी जांच एजेंसी को मिला है, जिसमें गौहर को यह कहते हुद दिखाया गया है "अगर कोई हमारे हुजूर की शान में गुस्ताखी करेगा तो हम इसको बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करेंगे।" उसने हमारे आका की शान में गुस्ताखी की है, इसलिए नुपुर शर्मा को जीने का हक नहीं है। नुपुर शर्मा मुर्दाबाद। गौहर चिश्‍ती को पुलिस ने हिरासत में लिया है। अजमेर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विकास सांगवान का कहना है कि इस मामले की हर पहलू से जांच की जा रही है, लेकिन फिलहाल किसी तथ्य की पुष्टि करना संभव नहीं है, क्योंकि जांच जारी है।

भीलवाड़ा के सलमान के मोबाइल में मिले पाकिस्तान के नंबर

पापुलर फ्रंट आफ इंडिया (पीएफआई) की भीलवाड़ा जिला इकाई के पूर्व अध्यक्ष अब्दुल सलाम के कट्टरपंथी संगठन दावत-ए-इस्लामी से काफी निकट संबंध रहे हैं। उसके मोबाइल में पाकिस्तान के दस मोबाइल नंबर मिले हैं। पुलिस की अब तक की जांच में सामने आया कि सलाम कट्टरता के नाम पर युवाओ की टीम तैयार कर रहा था। सलाम को दो दिन पहले गिरफ्तार किया गया था। उदयपुर हत्याकांड में पकड़े गए आरोपित रियाज व गौस भी इस संगठन से जुड़े हुए थे। अब सलाम और गौस के संबंधों की भी जांच की जा रही है। सलाम के खिलाफ सात मामले भीलवाड़ा के अलग-अगल पुलिस थानों में दर्ज है। पुलिस अधीक्षक आदर्श सिद्धू ने सलाम सुभाष नगर पुलिस थाने का हिस्ट्रीशीटर है। साल, 2018 में वह भीलवाड़ा सीट से विधानसभा चुनाव लड़ चुका है। उसने डेमाोक्रेटिक पार्टी आफ इंडिया के टिकट पर चुनाव लड़ा था।

झुंझुनूं में एक गिरफ्तार

झुंझुनूं जिले के बड़बर गांव में अलीखान नामक युवक को गिरफ्तार किया है, जिसमें इंटरनेट मीडिया पर "पाकिस्तान इज बेस्ट" लिखकर वायरल किया था। अलीखान ने बुधवार को हिंदू देवी-देवताओं की फोटो वाट्सएप स्टेट्स और फेसबुक पर लगाकर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के साथ ही "पाकिस्तान इस बेस्ट "लिखा था। सूचना मिलने पर बृहस्पतिवार को बुहाना पुलिस थाने में अलीखान के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस उप अधीक्षक मुकेश कुमार चौधरी के निर्देशन में इस मामले की जांच की जा रही है।