Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राजस्थान: कार में 50 सीटें, वजन 3 किलो से कम! CAG की रिपोर्ट में वाहनों के रजिस्ट्रेशन में फर्जीवाड़े का खुलासा

राजस्थान सरकार के विभिन्न विभागों से जुड़ी CAG की रिपोर्ट विधानसभा में पेश की गई। सीएजी ने पाया कि 119 वाहनों को उनकी खरीद की तारीख से पहले रजिस्टर्ड किया गया था और वाहन एप्लिकेशन में 14 वाहनों का वजन 1 लाख किलोग्राम से अधिक होने का दस्तावेजीकरण किया गया था। साथ ही परिवहन विभाग ने 712 वाहनों को डुप्लिकेट चेसिस या इंजन नंबर के साथ रजिस्टर किया।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sun, 28 Jul 2024 01:59 PM (IST)
Hero Image
CAG Report में वाहन रजिस्ट्रेशन को लेकर खुलासा (फाइल फोटो)

पीटीआई, जयपुर। राजस्थान सरकार के विभिन्न विभागों से जुड़ी CAG की रिपोर्ट पेश की गई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, परिवहन में कई तरह की खामियां रिकॉर्ड की गई हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, फोर व्हीलर कार में 50 सीटें दिखाई जा रही हैं, साथ ही फोर व्हीलर गाड़ी का वजन 3 किलो से कम बताया है। साथ ही कुछ गाड़ियों को उनकी खरीद तारीख से पहले रजिस्टर्ड किया गया था। इन गाड़ियों में कुछ ऐसी त्रुटियां हैं, जिन्हें CAG के रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है।

राजस्थान विधानसभा में पेश की गई भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) की रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान के परिवहन विभाग के वाहन और सारथी एप्लिकेशन में शून्य से तीन किलोग्राम वजन वाले 15,570 वाहन प्रदर्शित किए गए हैं। सीएजी ने पाया कि 119 वाहनों को उनकी खरीद की तारीख से पहले रजिस्टर्ड किया गया था और वाहन एप्लिकेशन में 14 वाहनों का वजन 1 लाख किलोग्राम से अधिक होने का दस्तावेजीकरण किया गया था।

18 साल से कम उम्र के लोगों के लिए 166 लर्नर लाइसेंस जारी

यह भी पाया गया कि परिवहन विभाग ने 712 वाहनों को डुप्लिकेट चेसिस या इंजन नंबर के साथ रजिस्टर किया।रिपोर्ट में पाया गया कि सारथी ऐप में 18 साल से कम उम्र के लोगों को 166 लर्नर लाइसेंस जारी किए गए, जो नियमों के खिलाफ है।

सीएजी ने राजस्थान में अप्रैल 2016 से मार्च 2021 तक वाहन और सारथी के उपयोग के 10.14 लाख मामलों का ऑडिट किया है, जिसमें टू और थ्री व्हीलर वाहनों को छोड़कर सभी वाहनों को शामिल किया गया है। रिपोर्ट राजस्थान विधानसभा में पेश की गई।

क्या कहती है CAG ऑडिट रिपोर्ट ?

सीएजी ऑडिट रिपोर्ट में कहा गया है, "वाहन के अंदर डेटा की विश्वसनीयता सुनिश्चित करना, ऑडिट की तरफ से पहचाने गए मामलों को सुधारना और किसी भी अन्य समान अनियमितताओं को संबोधित करना महत्वपूर्ण है। इससे डेटा की अखंडता और सटीकता बनाए रखने में मदद मिलेगी।"

ऑडिट में 1,219 वाहनों की दर्ज की गई बैठने की क्षमता में त्रुटियां पाई गईं। इनमें से 120 मालवाहक वाहनों में 10-100 यात्रियों के बैठने की क्षमता दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें: UP News: राजस्व वसूली के मामले में राज्य कर विभाग ने दिया सरकार को सबसे बड़ा झटका, CAG की र‍िपोर्ट में खुलासा