Move to Jagran APP

Kota: कोटा में नहीं थम रहे बच्चों द्वारा आत्महत्या के मामले, खाचरियावास बोले- राजस्थान कांग्रेस करेगी कार्रवाई

राजस्थान के कोटा शहर में हर दिन कई बच्चे परेशान होकर आत्महत्या जैसा कदम उठा रहे हैं। बच्चों द्वारा आत्महत्या करने के मामले थम नहीं रहे हैं। वहीं कोटा छात्र आत्महत्या मामले पर राजस्थान के मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि मैं मानता हूं कि राजस्थान के कोचिंग प्रबंधकों के पास बहुत पैसा है लेकिन वे उस आधार पर छात्रों को धमकी नहीं दे सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Mon, 28 Aug 2023 03:53 PM (IST)
Hero Image
कोटा में नहीं थम रहे बच्चों द्वारा आत्महत्या के मामले

जयपुर (राजस्थान), एजेंसी। Kota Student Suicide Case: राजस्थान के कोटा शहर में हर दिन कई बच्चे परेशान होकर आत्महत्या जैसा कदम उठा रहे हैं। बच्चों द्वारा आत्महत्या करने के मामले थम नहीं रहे हैं।

वहीं, कोटा छात्र आत्महत्या मामले पर राजस्थान के मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि मैं मानता हूं कि राजस्थान के कोचिंग प्रबंधकों के पास बहुत पैसा है लेकिन वे उस आधार पर छात्रों को धमकी नहीं दे सकते हैं...मैं माता-पिता से कहूंगा कि उनके बच्चे किसी भी कोचिंग संस्थान के कारण सफल नहीं हो रहे हैं, बल्कि ये बच्चे पहले से ही प्रतिभाशाली हैं।

खाचरियावास ने आगे कहा कि यह (कोचिंग संस्थान) छात्रों को हतोत्साहित करते हैं... सरकार को इस कोचिंग माफिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए। एसपी और कलेक्टर को मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार कार्रवाई करनी चाहिए अन्यथा राजस्थान कांग्रेस कार्रवाई करेगी

रविवार को एक छात्र ने की आत्महत्या

कोटा में बीते रविवार (27 अगस्त) को एक छात्र ने दोपहर में कोचिंग संस्थान की छठी मंजिल से कूदकर आत्महत्या कर ली। वहीं, दूसरे छात्र ने अपने हॉस्टल के कमरे में फांसी लगाकर अपनी जान दे दी। कोटा में इस साल अब तक 23 और अगस्त महीने में ही 7 छात्र-छात्राओं ने आत्महत्या की है।

NEET की तैयारी कर रहा था छात्र

महाराष्ट्र के लातूर का 16 वर्षीय छात्र आविष्कार संभाजी कासले कोटा में NEET की तैयारी (NEET preparation in kota) कर रहा था। वह पिछले दो साल से कोटा के तलवंडी इलाके में रह रहा था। वह रविवार को कोचिंग संस्थान में टेस्ट देने आया था।

घटना को लेकर पुलिस उप अधीक्षक धर्मवीर ने बताया कि आविष्कार ने टेस्ट दिया और फिर कमरे से बाहर आकर छठी मंजिल से नीचे कूद गया। वह करीब 70 फीट नीचे गिरा।

सूचना मिलते ही कोचिंग के कर्मचारी और छात्र मौके पर पहुंचे। पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने आविष्कार को अस्पताल पहुंचाया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।