Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Udaipur Violence: छात्र पर चाकू से हमले के बाद उदयपुर में सांप्रदायिक तनाव, कई वाहनों को फूंका; धारा 144 लागू

राजस्थान के उदयपुर में शुक्रवार को सरकारी स्कूल के दो छात्रों के बीच झगड़ा हो गया। एक छात्र ने दूसरे पर ताबड़तोड़ चाकू से हमला कर दिया। इसके बाद उदयपुर में तनाव फैल गया। हिन्दू संगठनों ने शहर के सभी बाजारों को बंद कर दिया। शॉपिंग मॉल में तोड़फोड़ की। सड़कों पर खड़े कई वाहनों में आग लगा दी। पुलिस ने लाठीचार्ज कर प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Fri, 16 Aug 2024 09:01 PM (IST)
Hero Image
Udaipur News: उदयपुर में तनाव का माहौल। (फोटो- इंटरनेट मीडिया)

पीटीआई, जयपुर। राजस्थान के उदयपुर में सांप्रदायिक तनाव फैल गया है। दरअसल, उदयपुर में एक सरकारी स्कूल के 10वीं कक्षा के छात्र पर उसके सहपाठी ने चाकू से हमला कर दिया। इसके बाद से क्षेत्र में तनाव का माहौल है। पुलिस के मुताबिक घायल छात्र जिला अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई (ICU) में भर्ती है। प्रशासन ने जिले में धारा-144 लागू कर दी है।

यह भी पढ़ें: बाड़मेर में हिरण का शिकार कर होटलों में बेचा जाता था मांस, पैसों का लालच में होता था सारा खेल

मधुबन में जुटे हिंदू संगठन

पुलिस ने आरोपी को पकड़ लिया है। हालांकि वारदात के पीछे की वजह का खुलासा नहीं हो सका है। उदयपुर के जिलाधिकारी अरविंद पोसवाल ने बताया कि घायल छात्र का अस्पताल में उपचार चल रहा है। घटना की सूचना मिलते ही हिंदू संगठनों के सदस्य शहर के मधुबन इलाके में एकत्र हुए और विरोध प्रदर्शन किया।

कारें फूंकीं...पथराव किया, पुलिस ने की शांति की अपील

पुलिस के मुताबिक उग्र भीड़ ने एक गैरेज में खड़ी तीन-चार कारों में आग लगा दी और पथराव किया।उदयपुर के पुलिस अधीक्षक योगेश गोयल ने बताया कि कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए इलाके में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है। आरोपी को पकड़ लिया गया है। उन्होंने लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने और शांति बनाए रखने की अपील की।

सभी पेट्रोल पंप भी बंद

घटना सूरजपोल थाना क्षेत्र में सुबह 10:30 बजे की है। घायल छात्र को शिक्षक एमबी अस्पताल ले गए। जहां उसकी हालत गंभीर बताई जा रही है। घटना से आक्रोशित हिंदू संगठनों ने चेतक सर्किल, हाथीपोल, अश्विनी बाजार, बापू बाजार और घंटाघर एरिया की दुकानों को बंद करवा दिया है। शहर के सभी पेट्रोल पंप बंद करा दिए गए। आक्रोशित लोगों ने सरदारपुरा इलाके में एक गैराज के सामने खड़ी कारों के अलावा, हाथीपोल क्षेत्र में खड़े वाहनों में तोड़फोड़ कर उनमें आग लगा दी। कलेक्टर अरविंद पोसवाल ने धारा-144 लागू कर दी।

हमलावर नाबालिग को किया डिटेन, पिता गिरफ्तार

कलेक्टर अरविंद पोसवाल ने बताया है कि हमला कर फरार हुए नाबालिग छात्र को डिटेन कर उसके पिता को गिरफ्तार कर लिया गया है। दोनों के बीच पहले क्या विवाद हुआ, इसके बारे में जानकारी नहीं है। लेकिन, जब लंच हुआ तो दोनों के बीच स्कूल के बाहर झगड़ा हुआ। इस झगड़े में एक स्टूडेंट ने दूसरे की जांघ में चाकू से दो-तीन वार कर घायल कर दिया। घायल स्टूडेंट चिल्लाने लगा तो टीचर दौड़कर बाहर आए।

दोनों पढ़ाई में अच्छे हैं, कभी झगड़ते नहीं देखा

स्कूल की प्रिंसिपल ने बताया कि लंच के करीब 5 से 7 मिनट बाद अचानक स्कूल के बाहर से कुछ छात्र चिल्लाते हुए दौड़कर अंदर आए। मैंने तुरंत बाहर जाकर देखा तो हैरान रह गई। स्टूडेंट घायल अवस्था में था। स्कूटी पर बैठाकर स्टाफ ने उसे तुरंत हॉस्पिटल पहुंचाया।

शहर के तनावग्रस्त क्षेत्रों में पुलिस बल तैनात

पुलिस अधीक्षक योगेश गोयल ने बताया कि हाथीपोल, भट्टियानी चौहट्टा और आसपास के इलाकों के अलावा तनावग्रस्त इलाकों में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। गोयल के मुताबिक हालात तनावग्रस्त हैं, किन्तु काबू में हैं। घायल छात्र का उपचार जारी है।

उन्होंने लोगों से शांति कायम रखने की अपील की है। उन्होंने कहा कि वह तोड़फोड़ और आगजनी जैसी वारदात न हीं करें, आरोपी के खिलाफ न्यायसंगत कार्रवाई की जाएगी। दोनों बच्चों के बीच झगड़ा किस बात पर हुआ, इस मामले में पूछताछ की जा रही है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी लड़की पर आया भारतीय शख्स का दिल, पहली पत्नी को मोबाइल पर दिया तीन तलाक; पुलिस ने इस तरह किया गिरफ्तार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर