Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan: कांग्रेस सरकार की राजनीतिक नियुक्तियां रद्द, निगम व बोर्ड भंग; भजनलाल मंत्रिमंडल में इन्हें मिल सकता है मौका

राजस्थान की नई भाजपा सरकार ने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के कार्यकाल की सभी राजनीतिक नियुक्त रद्द कर दी है। कांग्रेस सरकार में बने बोर्ड निगम आयोग राज्य व जिला स्तर पर बनी समितियां भंग कर दी गई है। सूत्रों के अनुसार बैठक में पहले चरण में 12 से 15 मंत्री बनाए जाने को लेकर चर्चा हुई। अगले सप्ताह तक मंत्रिमंडल का गठन हो सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 17 Dec 2023 08:08 PM (IST)
Hero Image
राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (फोटो: @RajCMO)

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान की नई भाजपा सरकार ने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के कार्यकाल की सभी राजनीतिक नियुक्त रद्द कर दी है। कांग्रेस सरकार में बने बोर्ड, निगम, आयोग, राज्य व जिला स्तर पर बनी समितियां भंग कर दी गई है। कांग्रेस सरकार में दो दर्जन बोर्ड एवं निगमों में अध्यक्ष व उपाध्यक्षों को केबिनेट एवं राज्य मंत्री का दर्जा दिया गया था। कांग्रेस नेताओं को मंत्री का दर्जा देकर सरकारी सुविधाएं दी गई थी। विधानसभा चुनाव से पहले आधा दर्जन से अधिक बोर्ड व निगम बनाए गए थे। रविवार को प्रशासनिक सुधार विभाग ने आदेश जारी कर इन सभी को भंग कर दिया है।

उधर, मंत्रिमंडल के गठन को लेकर दिल्ली में रविवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर बैठक हुई। बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, कैलाश चौधरी, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी, प्रेमचंद बैरवा, प्रदेश प्रभारी अरूण सिंह, प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी, संगठन महामंत्री चंद्रशेखर और पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया सहित कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे।

इन्हें मिल सकता है मौका

सूत्रों के अनुसार, बैठक में पहले चरण में 12 से 15 मंत्री बनाए जाने को लेकर चर्चा हुई। अगले सप्ताह तक मंत्रिमंडल का गठन हो सकता है। मंत्रिमंडल में जातीय समीकरणों के हिसाब से मंत्री बनाए जाने को लेकर चर्चा हुई है। पहले चरण में दो से तीन जाट समाज के विधायकों को मंत्री बनाया जा सकता है। इसी तरह से दलित, राजपूत, गुर्जर व मीणा समाज से दो-दो मंत्री बनाए जा सकते हैं। वैश्य व ब्राहम्ण समाज से एक-एक मंत्री बनाए जाने के संकेत मिले हैं।

यह भी पढ़ें: राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मंत्रिमंडल विस्तार की कवायद तेज, केंद्रीय नेताओं से मिलने दिल्ली पहुंचे तीनों राज्यों के CM

विधानसभा में सरकारी मुख्य सचेतक और उप मुख्य सचेतक की नियुक्ति भी अगले कुछ दिनों में हो सकती है। मंत्रिमंडल के गठन की कसरत के तहत सीएम ने शनिवार को राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात की थी। उधर, सीएम और दोनों उप मुख्यमंत्री रविवार को जयपुर से दिल्ली पहुंचे। तीनों ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की।

दो अफसरों को सौंपा जिम्मा 

सीएम ने पेपर माफियाओं पर लगाम लगाने के लिए एसआईटी गठित कर इसकी जिम्मेदारी अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक वीके सिंह और एंटी गैंगस्टर्स टास्क फोर्स कोका जिम्मा (अपराध) दिनेश एमएन को दी गई। सीएम ने रविवार सुबह जयपुर के जगतपुरा में हॉफ मैराथन को फ्लैग ऑफ किया। शर्मा ने युवाओं से कहा कि वे स्वस्थ और उत्साहित रहकर देश में राजस्थान को अग्रणी राज्य बनाने का संकल्प लें।

यह भी पढ़ें: दो RAS अधिकारियों का हुआ तबादला, डिप्टी सीएम दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा के विशेष सहयोगी हुए नियुक्त

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें