Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan: बाड़मेर में हिरण का शिकार कर होटलों में बेचा जाता था मांस, पैसों का लालच में होता था सारा खेल

राजस्थान के बाड़मेर में हिरणों के शिकार का मामला सामने आया है। जिला वन अधिकारी (डीएफओ) सविता दहिया ने बताया कि हिरण को मारकर उनका मांस बड़े-बेड़े होटलों में बेचा जाता था। डीएफओ ने बताया कि हिरण के मांस की मांग अधिक होने पर आरोपितों ने स्थानीय लोगों को भी अपने जाल में फंसा रखा था। पैसों का लालच देकर ग्रामीण युवकों से हिरण का शिकार करवाते थे।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Tue, 13 Aug 2024 11:00 PM (IST)
Hero Image
बाड़मेर में हिरण का शिकार कर होटलों में बेचा जाता था मांस

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान के सीमावर्ती जिले बाड़मेर में हिरणों के शिकार मामले के तार प्रदेश के कई बड़े होटलों से जुड़े होने के सुबूत जांच करने वाले अधिकारियों को मिले हैं। हिरणों को मार कर उनका मांस महंगी कीमत पर होटलों में बेचा जाता था।

छह लोगों को गिरफ्तार किया गया

जिला वन अधिकारी (डीएफओ) सविता दहिया ने बताया कि सोमवार को हिरणों के शिकार होने की सूचना मिली थी। मौके पर सात हिरणों के शव मिले । कुछ अवशेष भी मौके पर मिले थे। इस मामले में आईदानाराम सहित छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वन विभाग और पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई की है।

पैसों का लालच देकर युवकों से हिरण का शिकार करवाया जाता था

प्रारंभिक जांच और पूछताछ में सामने आया कि आरोपित कई होटलों में हिरणों के मांस की आपूर्ति करता था। डीएफओ ने बताया कि हिरण के मांस की मांग अधिक होने पर आरोपितों ने स्थानीय लोगों को भी अपने जाल में फंसा रखा था। पैसों का लालच देकर ग्रामीण युवकों से हिरण का शिकार करवाते थे। इसके बाद बड़े होटलों में हिरण का मांस दो सौ रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचते थे।

डेढ़ वर्ष से तीन अलग-अलग गैंग चला रहे

आरोपित पिछले डेढ़ वर्ष से तीन अलग-अलग गैंग चला रहे थे। इनमें मुख्य गैंग आईदानाराम का है। जानकारी के अनुसार पुलिस ने आईदानाराम के साथ अमराराम, गुलाबाराम, बजरंगा, पूंजाराम एवं मांगता को मंगलवार को जिला न्यायालय में पेश किया, जहां से उन्हें 17 अगस्त तक पुलिस रिमांड पर भेजा गया है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर