Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी को मिलेगा 'वूमेन टूरिज्म मिनिस्टर ऑफ द ईयर' का अवॉर्ड, जानिए वजह

डिप्टी सीएम दिया कुमारी को मेन टूरिज्म मिनिस्टर ऑफ द ईयर का सम्मान मिलेगा। उन्हें ये सम्मान जर्मनी की राजधानी बर्लिन में दिया जाएगा। इसके साथ ही राजस्थान को डेस्टिनेशन ऑफ द ईयर रॉयल एक्सपीरियंस के लिए पटवा इंटरनेशनल ट्रैवल अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। राज्य सरकार केंद्र सरकार के साथ कार्य करते हुए राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विस्तृत कार्य योजना बनाकर काम कर रही है।

By Jagran News Edited By: Manish Negi Updated: Tue, 25 Jun 2024 03:05 PM (IST)
Hero Image
राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी को मिलेगा सम्मान (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, जयपुर। राज्य की उपमुख्यमंत्री और पर्यटन मंत्री दिया कुमारी को वूमेन टूरिज्म मिनिस्टर ऑफ द ईयर, इंडिया के सम्मान से आईटीबी बर्लिन, जर्मनी में सम्मानित किया जाएगा। वहीं आईटीबी, में ही राजस्थान को डेस्टिनेशन ऑफ द ईयर रॉयल एक्सपीरियंस के लिए पटवा इंटरनेशनल ट्रैवल अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा।

उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी के नेतृत्व में पर्यटन विभाग राजस्थान को देश ही नहीं दुनिया में पर्यटन का सिरमौर बनाने के लिए जुटा हुआ है। उनके मार्गदर्शन में विभाग के द्वारा देश और दुनिया के विभिन्न पर्यटन मंचों पर निरंतर प्रयास कर राजस्थान पर्यटन की ब्रांडिंग की जा रही है।

पर्यटन को बढ़ावा दे रही सरकार

गौरतलब है कि राजस्थान सरकार प्रदेश में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। राज्य सरकार, केंद्र सरकार के साथ कार्य करते हुए राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विस्तृत कार्य योजना बनाकर काम कर रही है। इसलिए पेसिफिक एरिया ट्रेवल राइटर्स संगठन (पटवा) के द्वारा राजस्थान को डेस्टिनेशन ऑफ द ईयर रॉयल एक्सपिरिएंसेस के लिए वर्ष 2024 सम्मान के लिए चयनित किया गया है।

बता दें कि विभाग द्वारा आईटीबी बर्लिन जर्मनी मार्ट में प्रतिवर्ष भाग लिया जाता है। गत वर्ष पर्यटन विभाग द्वारा प्रतिनिधि दल के साथ भाग लिया गया तथा जर्मनी एवं यूरोप के ट्रेवल एजेंट्स के सामने राजस्थान के रॉयल एक्सपिरिएंसेज तथा पर्यटन उत्पादों की बेहतरीन ब्रांडिंग की गई। जर्मनी में स्थित भारतीय दूतावास में भी यूरोप और जर्मनी के ट्रैवल टूर ऑपरेटर्स के साथ विशेष सत्र का आयोजन किया गया जिसमें राजस्थान पर्यटन के विभिन्न पहलुओं के बारे में बताया गया। यह गतिविधि अत्यधिक प्रभावशाली रही और यूरोपीय टूर ऑपरेटर्स ने राजस्थान में अधिक से अधिक पर्यटकों को भेजने की मंशा जाहिर की।

2023 में विदेशी सैलानियों की संख्या में 328.52% का इजाफा

प्रमुख शासन सचिव श्रीमती गायत्री राठौड़ ने बताया कि दिया कुमारी के नेतृत्व में राजस्थान पर्यटन के विभिन्न पहलुओं की देश और दुनिया में सघनता से ब्रांडिंग की जा रही है। जयपुर में हाल ही में सफलतापूर्वक ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार का आयोजन किया गया है। आईजीटीबी का विदेशी टूर ऑपरेटर्स के द्वारा बेहतरीन रिस्पांस मिल रहा है। इसी प्रकार जयपुर में वेड इन इंडिया एक्सपो आयोजित कर राजस्थान की वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में ब्रांडिंग की गई है।

प्रमुख शासन सचिव ने बताया कि राजस्थान को पर्यटन का सिरमौर बनाने के लिए लगातार नियमित रूप से गतिविधियों के माध्यम से सफलता पूर्वक प्रयास किए जा रहे हैं। उक्त प्रयासों के तहत ही राजस्थान पर्यटन की विदेशी ट्रैवल मार्ट व ट्रेड फेयर में सशक्त उपस्थिति का परिणाम है कि राज्य में विदेशी सैलानियों का रुझान बढ़ा है और संख्या में उत्तरोत्तर प्रगति हो रही है। वर्ष 2022 की तुलना में वर्ष 2023 में आने वाले विदेशी सैलानियों की संख्या में 328.52% की वृद्धि हुई है।

विदेशी सैलानियों की यह संख्या ही विश्व में राजस्थान के पर्यटन के महत्व को बताने के लिए पर्याप्त है। घरेलू पर्यटकों की संख्या में भी 65% की बढ़ोतरी हुई है। वर्ष 2023 में राजस्थान घूमने आने वाले पर्यटकों की कुल संख्या 18 करोड़ 7 लाख 51 हजार 794 रही।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें