Move to Jagran APP

पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा ने कहा- राजस्थान में दर्ज दुष्कर्म के 42 प्रतिशत मामले झूठे

नाबालिग बच्चियों के साथ दुष्कर्म के मामले में राजस्थान का देश में 12वां स्थान है। पहले दूसरे और तीसरे स्थान पर मध्यप्रदेश महाराष्ट्र एवं तमिलनाडु हैं। साइबर अपराधियों मादक पदार्थ व अवैध हथियारों से जुड़े अपराधियों अैर भू-माफियाओं पर भी शिकंजा कसा जा रहा हैं।

By Jagran NewsEdited By: Shashank MishraUpdated: Mon, 16 Jan 2023 07:43 PM (IST)
Hero Image
2022 में झूठे मुकदमे दर्ज करवाने वालों के खिलाफ कार्रवाई में 68 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान के पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा ने कहा कि प्रदेश में दुष्कर्म के 42 प्रतिशत मामले झूठे होते हैं। वहीं, देश में यह आंकड़ा आठ प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि दूसरे राज्य दुष्कर्म जैसे गंभीर मामलों में रिपोर्ट तक दर्ज नहीं करते हैं। जांच सही से नहीं करते। इसका लाभ कई बार अपराधियों को मिलता है। राजस्थान में पुलिस थानों में पहुंचने वाले प्रत्येक व्यक्ति की रिपोर्ट दर्ज करना अनिवार्य है।

दुष्कर्म के मामले में राजस्थान का देश में 12वां स्थान

सोमवार को जयपुर स्थित पुलिस मुख्यालय में मीडिया से बात करते हुए मिश्रा ने कहा कि प्रदेश में स्पष्ट निर्देश हैं कि रिपोर्ट दर्ज होने में कोई ढील नहीं होनी चाहिए। झूठा प्रकरण होगा तो मामला बंद कर दिया जाएगा (एफआईआर), लेकिन रिपोर्ट दर्ज होना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि साल, 2022 में उसके पिछले साल की तुलना में झूठे मुकदमे दर्ज करवाने वालों के खिलाफ कार्रवाई में 68 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

Video: Rajasthan: Share Market में काम करते-करते कैसे Crime की दुनिया में घुस गई Lady Don Anuradha

नाबालिग बच्चियों के साथ दुष्कर्म के मामले में राजस्थान का देश में 12वां स्थान है। पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र एवं तमिलनाडु हैं। उन्होंने बताया साइबर अपराधियों, मादक पदार्थ व अवैध हथियारों से जुड़े अपराधियों अैर भू-माफियाओं पर निगरानी की जा रही है।

ये भी पढ़ें -जागरण प्राइम के खुलासे के बाद बैटरी का जहर फैला रही फैक्टरियों पर बड़ी कार्रवाई : इंपैक्ट रिपोर्ट

ये भी पढ़ें- Fact Check Story : पेरू में 4 साल पहले आए भूस्‍खलन की तस्‍वीर को जोशीमठ की बताकर किया गया वायरल

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।