Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत-पाक बॉर्डर देखने वालों के लिए ई-पास की सुविधा शुरू, पढ़ें ऑनलाइन बुकिंग का प्रोसेस

राजस्थान के जैसलमेर जिले से अब आसानी से भारत-पाकिस्तान सीमा देखी जा सकेगी। बीएसएफ ने वेबसाइट बनाकर सीमा देखने के लिए आनलाइन ई-पास जारी करने की सुविधा शुरू की है। सुविधा केवल भारतीय नागरिकों को मिलेगी।बीएसएफ के महानिरीक्षक नार्थ सेक्टर योगेंद्र सिंह राठौड़ ने बताया कि अब तक जैसलमेर स्थित तनोट माता मंदिर के पास बीएसएफ चौकी पर कतार में लगकर पास लेने पड़ते थे।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Tue, 01 Oct 2024 10:57 PM (IST)
Hero Image
भारत-पाक बॉर्डर देखने वालों के लिए ई-पास की सुविधा ( file photo)

जागरण संवाददाता, जयपुर: राजस्थान के जैसलमेर जिले से अब आसानी से भारत-पाकिस्तान सीमा देखी जा सकेगी। बीएसएफ ने वेबसाइट बनाकर सीमा देखने के लिए आनलाइन ई-पास जारी करने की सुविधा शुरू की है। सुविधा केवल भारतीय नागरिकों को मिलेगी।

बीएसएफ के महानिरीक्षक नार्थ सेक्टर योगेंद्र सिंह राठौड़ ने बताया कि अब तक जैसलमेर स्थित तनोट माता मंदिर के पास बीएसएफ चौकी पर कतार में लगकर पास लेने पड़ते थे, जिसमें पर्यटकों को काफी मुश्किल होती थी। नई व्यवस्था से अंतरराष्ट्रीय सीमा देखने वाले पर्यटकों को ऑनलाइन फार्म भरना होगा, आइडी साथ लानी होगी। उन्होंने बताया कि विदेशियों को पहले की तरह ही पास बनवाने होंगे।

आईडी कार्ड के साथ भरनी होगी जानकारी

shritanotmataman dirtrust. com वेबसाइट पर सैलानियों को ई-पास जारी करवाने के लिए जाना होगा। इसके पर जाकर वो ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। इस फॉर्म में पर्यटकों को अपने आईडी कार्ड के साथ पूरी जानकारी भरनी होगी। इस फॉर्म को सबमिट करने के बाद ई-पास जारी हो जाएगा। जिसे दिखाकर पर्यटक बॉर्डर घूम सकते हैं। सैलानी जैसलमेर आकर सीधे बॉर्डर स्थित अग्रिम सीमा चौकी जाकर तारबंदी तक देख सकेंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें