Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राजस्थान में मृत्यु भोज पर पाबंदी के आदेश के उल्लंघन में दो भाइयों पर FIR, पिता की मौत पर खिलाया था भोजन

जोधपुर के बिलाड़ा कस्बे में एक व्यक्ति की मौत पश्चात हुए मृतक भोज पर पहुचे प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों ने खाद्य सामग्री को जब्त करने के साथ दो भाईयों पर केस दर्ज किया है।

By Vijay KumarEdited By: Updated: Sat, 11 Jul 2020 08:00 PM (IST)
Hero Image
राजस्थान में मृत्यु भोज पर पाबंदी के आदेश के उल्लंघन में दो भाइयों पर FIR, पिता की मौत पर खिलाया था भोजन

रंजन दवे, जोधपुर। मुख्यमंत्री के हाल ही में मृत्यु भोज पर पाबंदी के आदेश के बाद उसकी अनुपालना भी दिखाई देने लगी है। पुलिस और प्रशासन ऐसे आयोजनों में पहुंच कर मामले में दर्ज कर रहा है। जोधपुर के बिलाड़ा कस्बे में एक व्यक्ति की मौत पश्चात हुए मृतक भोज पर पहुचे प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों ने खाद्य सामग्री को जब्त करने के साथ दो भाईयों पर केस दर्ज किया है। मामले में पटवार मंडल पटवारी चक 2 पर कार्यरत पटवारी गणेश कुमार की तरफ से रिपोर्ट दी गई। 

दरअसल कोरोना संक्रमण के कारण सरकार के द्वारा मृत्यु भोज पर पाबंदी लगाई गई है। जिसके बावजूद बिलाड़ा में परिजन की तरफ से मृत्यु भोज का आयोजन कर दिया गया।  बिलाड़ा पटवारी गणेश कुमार की तरफ से दी रिपोर्ट में बताया कि बेरा बेवरिया उचियाडा क्षेत्र में रहने वाले पूनाराम की मृत्यु पर उनके पुत्रों गोविदं एवं बदराम ने मृत्यु भोज का आयोजन किया। बिलाड़ा पुलिस के अनुसार कोरोना संक्रमण के चलते इसके लिए राज्य सरकार की तरफ से मनाई है। ज्यादा लोग एकत्र नहीं हो सकते है। इसके बावजूद ग्रामीणों को मृत्यु भोज पर आमंत्रित किया गया। इन दोनों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

राजस्थान में अभी 2 दिन पहले ही राज्य सरकार की ओर से मृत्यु भोज पर पाबंदी के आदेश जारी किए गए हैं इसके बाद से लगातार मृत्यु भोज पाबंदी को लेकर लोगों के अलग-अलग मत और तर्क सामने आए हैं गांव में मृत्यु भोज को एक प्रथा के रूप में देखा जाता है जबकि शहर में इसे एक कुरीति के रूप में माना गया है ऐसे में सरकारी आदेश के बाद पुलिस और प्रशासन की कार्रवाई से मृतक परिवारों की परेशानियां लगातार बढ़ ही रही है।