Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan Cabinet Expansion: राजस्थान में जल्द होगा मंत्रिमंडल का विस्तार, युवा चेहरों को मिल सकती है मंत्रिमंडल में जगह

राजस्थान में एक-दो दिनों के भीतर पहला मंत्रिमंडल विस्तार होने की संभावना है। भाजपा सूत्रों के मुताबिक भजनलाल कैबिनेट में युवा और अनुभवी दोनों नेताओं को शामिल किया जाएगा। भाजपा के एक सूत्र ने बताया कि भजनलाल मंत्रिमंडल का पहला विस्तार सोमवार या मंगलवार को हो सकता है और लगभग 15 विधायकों को मंत्रिपरिषद में शामिल किए जाने की संभावना है।

By Agency Edited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 24 Dec 2023 05:08 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री मोदी के साथ राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल और उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा (फोटो: @BhajanlalBjp)

पीटीआई, जयपुर। राजस्थान में एक-दो दिनों के भीतर पहला मंत्रिमंडल विस्तार होने की संभावना है। भाजपा सूत्रों के मुताबिक, भजनलाल कैबिनेट में युवा और अनुभवी दोनों नेताओं को शामिल किया जाएगा।

पहली बार विधायक बने भजनलाल शर्मा राजस्थान की सत्ता में काबिज हैं। इस माह की शुरुआत में भजनलाल शर्मा ने मुख्यमंत्री पद और दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

अधिकतम कितने मंत्री हो सकते हैं?

200 विधानसभा सीटों वाले राजस्थान में मुख्यमंत्री सहित अधिकतम 30 मंत्री हो सकते हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई ने भाजपा के एक सूत्र के हवाले से बताया,

भजनलाल मंत्रिमंडल का पहला विस्तार सोमवार या मंगलवार को हो सकता है और लगभग 15 विधायकों को मंत्रिपरिषद में शामिल किए जाने की संभावना है। भजनलाल मंत्रिमंडल में युवा और अनुभवी विधायकों का मिश्रण होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: राजस्थान में केजी से पीजी तक छात्राओं को मुफ्त शिक्षा देने की योजना, भजनलाल सरकार ने तय की प्राथमिकताएं

मंत्रिमंडल में इन चेहरों को मिल सकती है जगह

  • बाबा बालकनाथ
  • शैलेश सिंह
  • नौक्षम चौधरी
  • संदीप शर्मा
  • जवाहर सिंह बेदाम
  • महंत प्रताप पुरी

मुख्यमंत्री भजनलाल ने हाल ही में दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित अन्य पार्टी नेताओं से मुलाकात की थी और ऐसा माना जा रहा है कि इन मुलाकातों के दरमियां उन्होंने मंत्रिमंडल विस्तार से संबंधित मामलों पर चर्चा की।

जयपुर जिले के नहीं होंगे अन्य मंत्री

मुख्यमंत्री और उनके दो डिप्टी जयपुर जिले के निर्वाचन क्षेत्रों से विधायक के रूप में चुने गए थे, इसलिए उम्मीद जताई जा रही है कि राज्य के अन्य हिस्सों से मंत्रिमंडल में विधायक शामिल होंगे। भजनलाल शर्मा सांगानेर सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं, जबकि दीया कुमार और बैरवा क्रमश: विद्याधर नगर और दूदू से विधायक हैं।

यह भी पढ़ें: ...जनता को न हो परेशानी, CM भजनलाल ने छोड़ा अपना अस्थाई आवास; अब यहां होगा नया ठिकाना

बकौल रिपोर्ट, सूत्र ने बताया कि भजनलाल मंत्रिमंडल में जातियों और क्षेत्रों को साधने की कवायद की जाएगी। ऐसी संभावना है कि ज्यादातर मंत्री 40-55 वर्ष के होंगे। सूत्र ने बताया,

यह एक ऊर्जावान टीम होगी। जब से भजनलाल शर्मा की नियुक्ति का निर्णय लिया गया तब से पार्टी कार्यकर्ता और नेता उत्साहित हैं। मंत्रिमंडल विस्तार के साथ ही सरकारी कामकाज में भी तेजी आएगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर