Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गहलोत ने 2030 तक राजस्थान को नंबर एक बनाने की कही बात, लोगों से महंगाई राहत कैंप में पहुंचने का किया आग्रह

गहलोत ने लोगों से राज्य सरकार की ओर से 24 अप्रैल से प्रदेश में प्रारंभ किए जा रहे महंगाई राहत कैंप में पहुंचने का आग्रह किया है। कैंप में किसी तरह की परेशानी होने पर 181 टोल फ्री नंबर पर काल करने के लिए कहा है।

By Jagran NewsEdited By: Shashank MishraUpdated: Tue, 11 Apr 2023 09:13 PM (IST)
Hero Image
मनरेगा में अब 100 दिन के स्थान पर 125 दिन का रोजगार मिलेगा।

जयपुर, जागरण संवाददाता। राजस्थान कांग्रेस में चल रही आंतरिक खींचतान के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को इंटरनेट मीडिया पर एक वीडियो जारी किया है। वीडियो में गहलोत ने साल, 2030 तक राजस्थान को प्रत्येक योजना में नंबर एक प्रदेश बनाने की बात कही है।

महंगाई राहत कैंप

गहलोत ने लोगों से राज्य सरकार की ओर से 24 अप्रैल से प्रदेश में प्रारंभ किए जा रहे महंगाई राहत कैंप में पहुंचने का आग्रह किया है। कैंप में किसी तरह की परेशानी होने पर 181 टोल फ्री नंबर पर काल करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि इन कैंपों में दस योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए लोगों का पंजिकरण होगा। इनमें मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना। इस योजना के तहत पांच सौ रूपये राज्य सरकार प्रत्येक गैस सिलेंडर पर सब्सिड़ी देगी।

मुख्यमंत्री नि:शुल्क बिजली योजना

इस योजना में प्रत्येक परिवार को 100 यूनिट बिजली नि:शुल्क मिलेगी। साथ ही 100 यूनिट से ज्यादा बिजली का उपभोग करने वालों को छूट मिलेगी। कृषि बिजली उपभोक्ताओं को हजार यूनिट प्रति माह नि:शुल्क मिलेगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा अधिनियम में शामिल होने वाले परिवारों को अन्नपूर्णा फूड पैकेट मिलेंगे।

मनरेगा में अब 100 दिन के स्थान पर 125 दिन का रोजगार मिलेगा। कैंपों में जनआधार कार्ड के माध्यम से 25 लाख तक का दुर्घटना बीमा करवाया जा सकेगा। पशु बीमा भी करवाया जा सकेगा।

यह विडियो भी देखें