Move to Jagran APP

Rajasthan: जयपुर एयरपोर्ट पर यात्री से 41 लाख रुपये का सोना बरामद, गिरफ्तार

Rajasthan जयपुर एयरपोर्ट पर सीमा शुल्क अधिकारियों ने एक यात्री से 769.5 ग्राम सोना बरामद किया है। इस सोना की कीमत 41 लाख रुपये बताई जा रही है। यह यात्री शारजाह से आया था। संदेह के आधार पर उसे रोक लिया गया था।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Updated: Sat, 16 Jul 2022 03:09 PM (IST)
Hero Image
जयपुर एयरपोर्ट पर यात्री से 41 लाख रुपये का सोना बरामद। फाइल फोटो
जयपुर, एजेंसी। राजस्थान में जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सीमा शुल्क अधिकारियों ने शनिवार को एक यात्री से 769.5 ग्राम सोना बरामद किया है। इस सोना की कीमत 41 लाख रुपये बताई जा रही है। यह यात्री शारजाह से आया था। संदेह के आधार पर उसे रोक लिया गया। तलाशी व सीटी स्कैन के बाद उससे सोना बरामद हुआ। उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। 

यात्री के मलाशय से तीन कैप्सूल बरामद

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, यात्री से कई सवाल पूछे गए, लेकिन वह टालमटोल करता रहा और कोई संतोषजनक उत्तर नहीं दे सका। अधिकारी उसके इशारों के आधार पर तलाशी में लगे रहे। यात्री की तलाशी के दौरान अधिकारियों को कुछ नहीं मिला, लेकिन वह संदिग्ध बना रहा। मेडिकल जांच के दौरान ही डाक्टरों ने यात्री के मलाशय से तीन कैप्सूल बरामद किए। जयपुरिया अस्पताल में पैक्स की चिकित्सकीय जांच की गई, यहां डाक्टरों ने सीटी स्कैन के बाद मलाशय से तीन कैप्सूल बरामद किए। 769.50 प्रतिशत शुद्धता का सोना बरामद किया गया। इसे सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के प्रावधानों के तहत जब्त कर लिया गया। आरोपित को गिरफ्तार कर लिया गया है। आगे की जांच चल रही है। 

गत दिनों जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कस्टम विभाग की टीम ने तीन महिला यात्रियों से 1.8 किलोग्राम सोना बरामद किया था। यह सोना तस्करी कर के लाया गया है। सोने की बाजार में कीमत करीब 90 लाख रुपये थी।कस्टम आयुक्त राहुल नांगरे ने बताया कि तीनों महिलाएं थाईलैंड की रहने वाली है। वे तीनों रविवार रात दस बजे एयर इंडिया की फ्लाइट से से बैंकाक से जयपुर पहुंची थी। तीनों महिलाएं हवाई अड्डे पर जल्दबाजी में चल रही थी। उनकी हरकतों पर कस्टम और सुरक्षा टीम को शक हुआ।

जांच संदिग्ध लगने पर महिलाओं की मेटल डिटेक्टर से तलाशी ली गई। जांच में तीनों के पास छह सोने के कड़े और तीन सोने की चेन बरामद की गई। महिलाओं ने सोने के जेवरात को बैग के अंदर पार्सल बनाकर छिपा रखा था। पूछताछ में उन्होंने स्वीकार किया कि वे भारत में बेचने के लिए सोना तस्करी कर के लाई हैं। तीनों महिलाओं को गिरफ्तार कर सीमा शुल्क अधिनियम 1962 के प्रावधानों के अनुसार सोना जब्त किया गया है। महिलाओं से पूछताछ की जा रही है। पुलिस ने सुरक्षा के लिहाज से तीनों महिलाओं के नाम अब तक सार्वजनिक नहीं किए हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।