Move to Jagran APP

राजस्थान के SI परीक्षा पेपर लीक के तार हरियाणा से जुड़े, गिरोह में शामिल लोगों को पकड़ने के लिए कई जगह छापेमारी

राजस्थान में पुलिस उप निरीक्षक भर्ती परीक्षा-2021 के पेपर लीक मामले में नया पर्दाफाश हुआ है। गुरुवार को गिरफ्तार किए गए चार प्रशिक्षु उप निरीक्षकों में दो ने 20-20 और एक ने 40 लाख रुपये में लीक पेपर हरियाणा के गिरोह से खरीदा था। पुलिस ने बताया कि एक दिन पहले प्रशिक्षु उप निरीक्षक रेणु कुमारी मोनिका सुरजीत सिंह यादव और नीरज कुमार यादव को गिरफ्तार किया गया था।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 12 Oct 2024 05:45 AM (IST)
Hero Image
राजस्थान के SI परीक्षा पेपर लीक के तार हरियाणा से जुड़े

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में पुलिस उप निरीक्षक भर्ती परीक्षा-2021 के पेपर लीक मामले में नया पर्दाफाश हुआ है। स्पेशल आपरेशन ग्रुप (एसओजी) की जांच में सामने आया कि लीक हुआ पेपर राजस्थान के साथ ही हरियाणा के गिरोह के पास भी था। गुरुवार को गिरफ्तार किए गए चार प्रशिक्षु उप निरीक्षकों में दो ने 20-20 और एक ने 40 लाख रुपये में लीक पेपर हरियाणा के गिरोह से खरीदा था।

सुरजीत और नीरज ने 20-20 लाख रुपये में पेपर खरीदे

एसओजी के अतिरिक्त महानिदेशक वीके सिंह ने बताया कि एक दिन पहले प्रशिक्षु उप निरीक्षक रेणु कुमारी, मोनिका, सुरजीत सिंह यादव और नीरज कुमार यादव को गिरफ्तार किया गया था। इनमें मोनिका ने पूछताछ में स्वीकार किया कि उसने 40 लाख रुपये में हरियाणा के गिरोह से पेपर खरीदा था। सुरजीत और नीरज ने 20-20 लाख रुपये में पेपर खरीदे थे। एसओजी इस बात की जांच कर रही है कि राजस्थान के पेपर लीक माफिया यूनिक भांभू का इसमें हाथ है या हरियाणा के गिरोह ने ही पेपर लीक कराया है।

सूत्रों के अनुसार, एसओजी ने शुक्रवार से हरियाणा के विभिन्न इलाकों में छापेमारी की है। गुरुवार को पकड़े गए चार आरोपित 17 तक एसओजी के रिमांड पर हैं। इस मामले में एसओजी ने अब तक 50 प्रशिक्षु उप निरीक्षक और 30 से अधिक पेपर लीक व नकल कराने वाले गिरोह से जुड़े लोगों की गिरफ्तारी की है।

रामूराम राईका को भी गिरफ्तार किया जा चुका है

राजस्थान लोक सेवा आयोग के पूर्व सदस्य रामूराम राईका को भी गिरफ्तार किया जा चुका है। रामूराम ने अपने बेटे व बेटी के लिए परीक्षा से छह दिन पहले ही पेपर का प्रबंध कर दिया था। सरकार पर परीक्षा रद करने का दबावराज्य सरकार पर भर्ती परीक्षा रद करने को लेकर दबाव बढ़ता जा रहा है। इस बारे में विचार करने के लिए गठित मंत्रिमंडलीय उप समिति ने रिपोर्ट तैयार कर ली है। समिति में शामिल अधिकांश मंत्रियों की राय परीक्षा रद करने की है, लेकिन कुछ एजेंसियां परीक्षा रद करने के पक्ष में नहीं हैं।

20 लाख देकर भाई-बहन बन गए सब इंस्पेक्टर

राजस्थान में पेपर लीक मामले की जांच के लिए गठित पुलिस की विशेष टीम एसओजी को एक बड़ी सफलता मिली है। एसओजी ने साल 2021 के राजस्थान पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामले में दो ट्रेनी एसआई को गिरफ्तार किया है।

दोनों ट्रेनी एसआई आपस में सगे भाई-बहन हैं। पूछताछ के दौरान दोनों ने इस बात को कबूला कि उन्हें परीक्षा से पहले ही पेपर मिला था। पूछताछ के बाद एसओजी मामले में आगे की कार्रवाई कर रहे हैं।

जालौर जिले से ताल्लुक रखते हैं भाई-बहन

दोनों भाई बहन की पहचान दिनेश बिश्नोई और प्रियंका बिश्नोई के रूप में हुई है। दोनों राजस्थान पुलिस अकादमी में एसआई पद की ट्रेनिंग ले रहे थे। भाई-बहन राजस्थान के जालौर जिले के बासड़ा धनजी गांव के रहने वाले हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें