Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan Heat Wave: राजस्‍थान में अभी और सताएगी लू, जानि‍ए कब मिलेगी राहत; IMD ने जारी किया अपडेट

आईएमडी के राजस्थान मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अगले दो से तीन दिनों में भीषण गर्मी और गर्म रातों से तत्काल राहत नहीं मिलेगी। अगले 72 घंटों में राज्य के विभिन्न हिस्सों में 25-35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सतही हवाएं चलने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार 29 मई तक अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना नहीं है।

By Agency Edited By: Prateek Jain Updated: Mon, 27 May 2024 03:55 PM (IST)
Hero Image
Rajasthan Heat Wave: राजस्‍थान में अभी और सताएगी लू।

एएनआई, जयपुर। आईएमडी के राजस्थान मौसम विज्ञान केंद्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को कहा कि अगले दो से तीन दिनों में भीषण गर्मी और गर्म रातों से तत्काल राहत नहीं मिलेगी।

अगले 72 घंटों में राज्य के विभिन्न हिस्सों में 25-35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सतही हवाएं चलने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र, जयपुर के निदेशक, राधेश्याम शर्मा ने कहा कि 29 मई तक अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना नहीं है।

इस सीजन फलौदी सबसे गर्म रहा

इस सीजन में पहली बार राजस्थान के फलौदी में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है, जबकि जैसलमेर और बाड़मेर जैसी जगहों पर रात के तापमान में सात डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी देखी गई है।

भीषण गर्मी से तत्काल राहत नहीं मिलने वाली है और अगले दो से तीन दिनों में रातें गर्म होंगी। 29 मई तक अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना नहीं है।

30 मई से दो से तीन डिग्री गिरेगा तापमान

हालांकि, राज्य में एंटी-साइक्लोनिक स्थितियों के कमजोर होने के कारण 29 मई से पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में और 30 मई से पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है। जून के पहले सप्ताह में राज्य के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य के करीब दर्ज किए जाने की संभावना है।

शर्मा ने कहा कि अगले 72 घंटों के दौरान जोधपुर, बीकानेर, अजमेर और जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में 25-35 किमी प्रति घंटे की तेज हवाएं चलने की संभावना है।

उत्तर भारत का बड़ा हिस्सा भीषण गर्मी की चपेट में है और रविवार को देश के कई स्थानों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दिल्ली के मुंगेशपुर में अधिकतम तापमान 48.3 डिग्री सेल्सियस और पंजाब के फरीदकोट में 47.4 डिग्री दर्ज किया गया।