Move to Jagran APP

यहां गर्म दूध पिलाकर होगी नये साल की शुरुआत, जानें क्या है गर्म दूध के फायदे

अजमेर में चिकित्‍सा विभाग की ओर से नये साल की शुरुआत शराब से नहीं बल्कि लाेगों को मीठा गर्म दूध पिलाकर की जाएगी और लोगों को इसके फायदे भी बताये जाएंगे।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 31 Dec 2019 10:27 AM (IST)Updated: Tue, 31 Dec 2019 10:27 AM (IST)
यहां गर्म दूध पिलाकर होगी नये साल की शुरुआत, जानें क्या है गर्म दूध के फायदे

अजमेर, जेएनएन।  अजमेर के बजरंगगढ़ चौराहा पर 31 दिसम्बर को सायं 4 बजे चिकित्सा विभाग की ओर से लोगों को गर्म दूध पिलाकर नए साल की शुरूआत की जाएगी। राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम (एनटीसीपी) के तहत हो रहे इस आयोजन में लोगों को मीठा गर्म दूध पिलाया जाएगा और उन्हें नए साल को शराब के साथ नहीं मनाने का आग्रह भी किया जाएगा। इसके अलावा लोगों को शराब व तम्बाकू से होने वाले नुकसान के बारे में भी आगाह किया जाएगा। 

loksabha election banner

एनटीपीसी कॉडिनेटर डॉ पुनीता ने बताया कि नए साल की पूर्व संध्या पर लोगों को मीठा गर्म दूध पिलाकर नववर्ष की शुभकामनाएं दी जाएगी एवं शराब व तम्बाकू से दूर रहने के लिए जागरूक भी किया जाएगा। शराब सहित विभिन्न नशों को छोड़ने के संदेश के साथ-साथ पर्यावरण की सुरक्षा करने और  'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ ' का आह्वान भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आमजन से 'नए साल की शुरूआत, शराब नहीं दूध के साथह का आग्रह किया जाएगा। 

इस अवसर पर जिला प्रशासन व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। उन्होंने बताया कि चिकित्सा विभाग द्वारा पहली बार इस तरह के आयोजन की शुरूआत की जा रही है, जो हर वर्ष 31 दिसम्बर को आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नए साल पर युवा वर्ग शराब का सेवन करने के लिए आतुर रहता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आयोजन रखा जा रहा है ताकि युवा वर्ग को शराब के सेवन की जगह दूध पीने के लिए आग्रह किया जा सके।

 दूध जन्म से हमारे आहार में सम्मलित है और पोषणता से भरपूर है, जबकि नशे की लत हम बाद में पालते हैं। इस नए साल के उपलक्ष्य में नशे की लत को छोड़ने का संकल्प ले।  'नए साल की शुरूआत, शराब नहीं दूध के साथ'। 

-  डॉक्टर के के सोनी

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी,  अजमेर

गर्म दूध पीने के फायदे -

कैल्शियम की पूर्ति

हमारे दांतों और हड्डियों को कैल्शियम की जरूरत होती है. हर रोज गर्म दूध पीने से हमारे दांत और हड्डियां मजबूत बनती हैं।

प्रोटीन का खजाना

दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन उपलब्ध होता है। इस आधार पर भी इसे हर रोज लिए जाने की सलाह दी जाती है। दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म दूध से करने से शरीर दिनभर ऊर्जावान बना रहता है। इसके साथ ही ये मांसपेशियों के विकास के लिए भी बहुत जरूरी है।

कब्ज की समस्या में

अगर आपको कब्ज की समस्या है तो गर्म दूध पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। ये पाचन के लिए बेहद फायदेमंद होता है, जिन्हें कब्ज की समस्या है वो गर्म दूध को दवा के तौर पर अपना सकते हैं।

ऊर्जावान बनाए रखने के लिए

अगर आप काम करने के दौरान बहुत जल्दी थक जाते हैं, तो आपको गर्म दूध पीना शुरू कर देना चाहिए. बच्चों को खासतौर पर हर रोज दूध दिया जाना चाहिए।

हाइड्रेशन के लिए

क्या आप ये बात जानते हैं कि दूध पीने हमारा शरीर हाइड्रेटेड होता है? वर्कआउट खत्म करने के बाद दूध पीने से शरीर को पोषण मिलता है।

गले के लिए फायदेमंद

दूध का सेवन करने से गला भी अच्छा रहता है. अगर आपके गले में तकलीफ है, तो दूध के कप में चुटकीभर कालीमिर्च भी मिला सकते हैं।

तनाव दूर करने के लिए

ऑफिस से घर लौटने पर आप दिनभर का तनाव भी अपने साथ लेकर आते हैं। ऐसे में हल्का गर्म दूध पीना आपको इस तनाव से राहत दिलाने में मदद करेगा। दूध पीने के बाद दिनभर का तनाव कम हो जाएगा और आप राहत महसूस करेंगे।

अनिंद्रा की समस्या

रात में दूध पीने का ये सबसे बड़ा फायदा है। कई ऐसे अध्ययन सामने आए हैं जिनके अनुसार, रात को सोने से पहले हल्का गर्म दूध पीने से नींद अच्छी और भरपूर आती है।

नये साल पर माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए उमड़ेगी भीड़, कश्मीर के पर्यटनस्थल भी पैक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.