Move to Jagran APP

Bikaneri Bhujia: 150 वर्ष पुराना है बीकानेर भुजिया का इतिहास, इस राजा के शासनकाल में किया गया था निर्माण

History of Bikaneri Bhujia आपको जनाकर हैरानी होगी लेकिन जिस भुजिया को आप इतने चाव से खाते है उसका इतिहास लगभग 150 वर्ष पुराना है। हर घर में पाई जाने वाली बीकानेरी भुजिया का ताल्लुक राजस्थान के बीकानेर शहर से है। आइये जान लेते है कैसे?

By Nidhi AvinashEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Tue, 17 Jan 2023 10:08 AM (IST)
Hero Image
Bikaneri Bhujia: 150 वर्ष पुराना है बीकानेर भुजिया का इतिहास, इस राजा के शासनकाल में किया गया था निर्माण

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। History of Bikaneri Bhujia: सर्दी में कड़क धूप में बैठकर चाय की चुसकी लेने के साथ-साथ बीकानेरी भुजिया खाने का अपना ही मजा है। ये वो नमकीन है जो हर घर में पाई जाती है। क्रिस्पी और टेस्टी बीकानेरी भुजिया देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी पसंद की जाने वाली नमकीन हैं।

आपको जनाकर हैरानी होगी लेकिन जिस भुजिया को आप इतने चाव से खाते है, उसका इतिहास लगभग 150 वर्ष पुराना है। हर घर में पाई जाने वाली बीकानेरी भुजिया का ताल्लुक राजस्थान के बीकानेर शहर से है। आइये जान लेते है कैसे?

बीकानेरी भुजिया का ताल्लुक बिकानेर से

बीकानेरी भुजिया का ताल्लुक राजस्थान के बीकानेर शहर से है। 150 वर्ष पहले यानी की वर्ष 1482 में बीकानेर की स्थापना राजा राव बीका ने की थी। बीकानेर के सबसे प्रसिद्ध राजा महाराजा डूंगर थे और वर्ष 1877 में उन्हीं के शासनकाल में बीकानेर भुजिया का निर्माण किया गया था। इस भुजिया का निर्माण लोगों के साथ-साथ भारत के लिए भी सही साबित हुई। क्योंकि इसका टेस्ट लोगों का काफी पसंद आने लगा था और धीरे-धीरे इसकी पसंद बीकानेर शहर से पूरे भारत में फैल गई।

Rajasthan: कोटा में एक और कोचिंग छात्र ने की आत्महत्या, निजी संस्थान में कर रहा था जेईई परीक्षा की तैयारी

विदेशों में भी निर्यात हो रहा बीकानेर भुजिया

बीकानेर भुजिया एक छोटी इंडस्ट्री का रूप ले चुकी है। ये देश के अलग-अलग शहरों से लेकर विदेशों में भी निर्यात किया जाता है। इसके प्रमुख विक्रेता हल्दीराम और बिकानो जैसे ब्रांड है। बीकानेर भुजिया हर दिन हजारों के टन में तैयार किया जाता है। इस भुजिया को कई लोग 'सेव' भी कहते हैं।

चाय के साथ इसकी जोड़ी काफी बेमिसाल जमती है। किसी भी खाने के साथ इसका स्वाद और भी दोगुना हो जाता है। जिस भुजिया को आप इतने चाव से खाते है, कभी सोचा था कि इसका इतिहास इतना पुराना और राजस्थान से ताल्लुक रखेगा? इस खबर को पढ़ते समय कई लोग बीकानेरी भुजिया के इस रोचक इतिहास को जानकर हैरान जो जरूर होने वाले है।

उदयपुर में वेतन बढ़ाने की मांग को लेकर भूख हड़ताल पर 150 जेल प्रहरी, तबियत बिगड़ने पर 13 अस्पताल में भर्ती

पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा ने कहा- राजस्थान में दर्ज दुष्कर्म के 42 प्रतिशत मामले झूठे

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।