Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Income Tax Raid: जयपुर के पांच बड़े बिल्डर समूह के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी

पांचों बिल्डर जमीन खरीद-फरोख्त में नकद रकम का इस्तेमाल कर रहे हैं। आवास और कार्यालय के बेचान में बड़ी मात्रा में काली कमाई ले रहे हैं। अब तक की जानकारी के अनुसार इनके ठिकानों से भारी मात्रा में नकदी जमीन खरीद-फरोख्त के डाक्यूमेंट मिले हैं।

By Jagran NewsEdited By: Amit SinghUpdated: Thu, 02 Feb 2023 11:27 PM (IST)
Hero Image
बिल्डर समूह के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी

जागरण संवाददाता,जयपुर: आयकर विभाग की टीम ने गुरुवार को जयपुर में पांच बड़े बिल्डर समूह के 38 ठिकानों पर एक साथ छापा मारा। आयकर विभाग को सूचना मिली थी कि ये बिल्डर्स जयपुर में मल्टी स्टोरी बिल्डिंग के फ्लैट्स, प्लॉट्स और व्यावसायिक परिसरों की डील नकद में कर रहे थे। जिसका रिकार्ड में कोई हिसाब नहीं रखते हैं।

यह भी पढ़े: महिलाओं के लिए विशेष बचत योजना, बुजुर्गों को भी राहत, मजबूत इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए 10 लाख करोड़ की घोषणा

सूचना का सत्यापन करवाए जाने के बाद आयकर विभाग में अन्वेषण शाखा की 40 टीमों ने गुरुवार सुबह एक साथ छापेमारी की। जयपुर के मंगलम बिल्डर,जुगल डेरेवाला समूह,संजीवनी समूह,आर टेक समूह और हरिदत्त के ठिकानों पर छापे मारे गए। टीमों ने इन समूह के कार्यालय, आवास सहित अन्य ठिकानों पर छापे मारे। पांचों समूह के कुल 38 ठिकानों पर छापे मारे जाने की बात सामने आई है। इनमें से जयपुर में 36 और ग्रुरुग्राम में दो ठिकाने हैं।

हालांकि आयकर विभाग ने अभी इस संबंध में अधिकारिक जानकारी नहीं दी है। जानकारी के अनुसार 300 से ज्यादा अधिकारियों एवं कर्मचारियों की टीमों ने जयपुर में सी-स्कीम, टोंक रोड़, सिविल लाइंस, मानसरोवर, राजापार्क, जगतपुरा, अजमेर रोड, दिल्ली रोड, आगरा रोड, सांगानेर सहित कई स्थानों पर छापेमारी की है। सूत्रों के अनुसार आयकर विभाग को लंबे समय से करोड़ों की अघोषित इनकम की शिकायत मिल रही थी।

पांचों बिल्डर जमीन खरीद-फरोख्त में नकद रकम का इस्तेमाल कर रहे हैं। आवास और कार्यालय के बेचान में बड़ी मात्रा में काली कमाई ले रहे हैं। अब तक की जानकारी के अनुसार इनके ठिकानों से भारी मात्रा में नकदी, जमीन खरीद-फरोख्त के डाक्यूमेंट मिले हैं। जिनका सत्यापन किया जा रहा है।

यह भी पढ़े: Fact Check: 2018 के प्‍लेकार्ड के साथ छेड़छाड़ कर विराट कोहली और बाबर आजम का नाम जोड़कर किया गया वायरल