Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मासूम की जान बचाने के लिए अमेरिका से मंगाया 17 करोड़ का इंजेक्शन, परिवार के पास नहीं थे, फिर ‘इंसानियत’ ने जुटाया फंड

जन्म के समय ह्दयांश की कोई परेशानी नहीं थी। छह महीने तक ह्दयांश अच्छी तरह रहता था। छह महीने बाद जब स्वजनों ने ह्दयांश को किसी सहारे से खड़ा करने की कोशिश की तो वह खड़ा नहीं हो सका। इस पर चिकित्सकों को दिखाया। कई चिकित्सकों को दिखाया तो बीमारी का पता चला। यह दुर्लभ बीमारी है।बीमारी की वजह से ह्दयांश घुटनों के बल चल भी नहीं पा रहा था।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Updated: Tue, 14 May 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका से इंजेक्शन मंगवाया गया (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता,जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर में बच्चों के जेके लोन अस्पताल में मंगलवार को 23 महीने के ह्दयांश को 17.50 करोड़ रूपए का इंजेक्शन लगाया गया है। अस्पताल में रेयर डिजीज यूनिट के प्रभारी डॉ. प्रयाशु माथुर और और उनकी टीम ने यह इंजेक्शन लगाया है। बच्चे को अमेरिका से मंगवाया गया जोल गेनेस्मा इंजेक्शन लगाया गया है।

ह्दयांश स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी (एसएमए) नामक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित है,जिसके इलाज के लिए इंजेक्शन की जरूरत थी। परिवार ने क्राउड फंडिंग ( लोगों से ) पैसे जुटाने में लगा था। इसमें विभिन्न सामाजिक संगठनों एवं सरकारी कर्मचारियों ने भी मदद की थी।

ह्दयांश का जन्म सिजेरियन प्रसव के दौरान हुआ था

जानकारी के अनुसार ह्दयांश के पिता नरेश शर्मा और मां शमा की शादी सात साल पहले हुई थी। पहले उनके बेटी हुई थी,जिसकी उम्र अब छह साल है। बेटी के बाद ह्दयांश का जन्म हुआ तो पूरे परिवार में खुशी का माहौल था। ह्दयांश का जन्म सिजेरियन प्रसव के दौरान हुआ था।

जन्म के समय ह्दयांश को नहीं थी कोई परेशानी 

जन्म के समय ह्दयांश की कोई परेशानी नहीं थी। छह महीने तक ह्दयांश अच्छी तरह रहता था। छह महीने बाद जब स्वजनों ने ह्दयांश को किसी सहारे से खड़ा करने की कोशिश की तो वह खड़ा नहीं हो सका। इस पर चिकित्सकों को दिखाया । कई चिकित्सकों को दिखाया तो बीमारी का पता चला । यह दुर्लभ बीमारी है। बीमारी की वजह से ह्दयांश घुटनों के बल चल भी नहीं पा रहा था। स्वजनों को जानकारी मिली तो साढ़े 17 करोड़ रूपए के इंजेक्शन का पता चला है।

सभी ने की मदद 

इंजेकशन से उपचार होने की बात सामने आई भारतीय क्रिकेटर दीपक चाहर और सरफराज खान ने भी ह्दयांश को लेकर लोगों से अपील की । ह्दयांश के पिता मूल रूप से अलवर जिले के निवासी हैं। लेकिन वर्तमान में राजस्थान पुलिस में धौलपुर में थाना अधिकारी पद पर कार्यरत हैं। उनके साथी पुलिसकर्मियों और पुलिस अधिकारियों ने खुद के स्तर पर पैसे जुटाने के साथ ही लोगों से मदद का आग्रह भी किया।

सीएम भजनलाल शर्मा को पत्र लिखकर मदद का किया था आग्रह

भरतपुर की भाजपा सांसद रंजिता कोली लने इस पूरे मामले में राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री को आर्थिक मदद के लिए पत्र लिखा था। राज्य सरकार में गृह राज्यमंत्री जवाहर सिंह बेड़म ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को पत्र लिखकर मदद का आग्रह किया था। निर्दलीय विधायक रितु बानावत ने अपने विधायक कोष से ह्दयांश के स्वजनों को 21 लाख रूपए देने के लिए सीएम को पत्र लिखा था। सभी जगह से पैसे एकत्रित होने के बाद अमेरिका से इंजेक्शन मंगवाया गया। यह इंजेक्शन मंगलवार को ह्दयांश को लगाया गया।

यह भी पढ़ें- करोड़पति है, लेकिन पत्नी से लेता है पाई-पाई का हिसाब, खुद जीता है रईसों वाली जिंदगी; बीवी ने बताई वो बात...