Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Toll Tax Hike: जयपुर से दिल्ली का सफर होगा महंगा, अब देने होंगे इतने रुपये

Toll Tax Hike जयपुर से दिल्ली की यात्रा महंगी हो जाएगी। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के टोल पर बुधवार रात 12 बजे से टोल की दरों में 15 फीसद की बढ़ोतरी हो जाएगी। जयपुर से दिल्ली जाने वाले कार चालक को 25 रुपये ज्यादा टोल टैक्स के देने होंगे।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Updated: Wed, 31 Aug 2022 03:39 PM (IST)
Hero Image
जयपुर से दिल्ली का सफर होगा महंगा। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जयपुर। Toll Tax Hike: अब जयपुर (Jaipur) से दिल्ली (Delhi) की यात्रा महंगी हो जाएगी। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के टोल पर बुधवार रात 12 बजे से टोल की दरों में 15 फीसद की बढ़ोतरी हो जाएगी। बुधवार के बाद जयपुर से दिल्ली जाने वाले कार चालक को पहले के मुकाबले 25 रुपये ज्यादा टोल टैक्स (Toll Tax) के देने होंगे।

तीन स्थानों पर वसूला जाता है टोल टैक्स

दरअसल, जयपुर-दिल्ली बाइपास (Jaipur-Delhi Bypass) बिल्ट आपरेट एंड ट्रांसफर आधार पर बनाया गया था। जयपुर से गुरुग्राम (Gurugram) तक की इस परियोजना की लागत 3678 करोड़ रुपये आई थी। जयपुर से गुरुग्राम तक के 225 किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्ग पर तीन स्थानों पर टोल टैक्स वसूला जाता है। इनमें शाहजहांपुर, मनोहरपुर और दौलतपुरा में टोल वसूला जाता है। पहले पिंकसिटी एक्सप्रेस प्राइवेट लिमिटेड टोल टैक्स वसूलती थी। इस कंपनी का ठेका पिछले महीने खत्म हो गया। इसके बाद एनएचएआइ ने अपने स्तर पर टोल वसूलना प्रारंभ कर दिया।

कार चालकों को देना होगा 310 रुपये

गौरतलब है कि तीनों टोल बूथों पर अप्रैल, 2009 से दिसंबर, 2021 तक 6,384 करोड़ रुपये का टोल वसूला जा चुका है। यह रकम परियोजना पर आई लागत से दोगुनी है। अब तक जयपुर से दिल्ली जाने के लिए कार चालक को तीनों टोल बूथों पर कुल 285 रुपयों का टोल देना होता था, लेकिन अब यह राशि बढ़कर 310 रुपये हो जाएगी। यानी अब इन वाहन चालकों की जेब और ढीली होगी।

अब इतने रुपये वसूले जाएंगे

अब दौलतपुरा टोल बूथ (Daulatpura Toll Booth) पर कार और जीप चालक को 65 रुपये, बस व ट्रक को 220 रुपये और ट्रोल से 355 रुपये व मनोहरपुरा टोल बूथ पर कार व जीप से 75 रुपये, बस व ट्रक से 265 रुपये, ट्राले से 420 रुपये वसूले जाएंगे। शाहजहांपुर टोल बूथ पर कार, जीप से 155 रुपये व बस, ट्रक से 545 रुपये तथा ट्राले से 880 रुपये टोल के रूप में वसूले जाएंगे। बढ़ती महंगाई के बीच अब लोगों को टोल टैक्स के लिए भी जेल ढीली करनी पड़ेगी। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें