Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan News: मानगढ़ धाम को मिलेगा राष्ट्रीय स्मारक का दर्जा, पीएम मोदी एक लाख आदिवासियों को करेंगे संबोधित

Rajasthan News केंद्रीय संस्कृति मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत मंत्रालय मानगढ़ में धूणी वंदना कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। मोदी आदिवासियों को संबोधित करेंगे। गुलाब चंद कटारिया ने कहा कि मोदी मानगढ़ को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Sachin Kumar MishraUpdated: Sat, 29 Oct 2022 02:46 PM (IST)
Hero Image
मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक का दर्जा मिलेगा, पीएम मोदी आदिवासियों को संबोधित करेंगे। फाइल फोटो

जयपुर, नरेन्द्र शर्मा। Rajasthan News: आदिवासी वोट बैंक को लामबंद करने के लिहाज से कांग्रेस और भाजपा ने कसरत तेज कर दी है। आदिवासियों के आस्था स्थल राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में स्थित मानगढ़ धाम (Mangarh Dham) में एक नवंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होकर करीब एक लाख आदिवासियों को संबोधित करेंगे।

आदिवासियों को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

केंद्रीय संस्कृति मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत मंत्रालय मानगढ़ में धूणी वंदना कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। मोदी इस मौके पर आदिवासियों को संबोधित करेंगे। राज्य विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता गुलाब चंद कटारिया ने कहा कि मोदी मानगढ़ को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करेंगे। मानगढ़ राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात के आदिवासियों का प्रमुख धार्मिक स्थल हैं। संस्कृति मंत्रालय के अधिकारी मानगढ़ को राष्ट्रीय स्मारक घोषित किए जाने की औपचारिकताएं पूरी करने में जुटे हैं।

ये नेता रहेंगे मौजूद

राष्ट्रीय स्मारक घोषित किए जाने के बाद इसे किस तरह से विकसित किया जाएगा, इसकी योजना तैयार की जा रही है। इस मौके पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मौजूद रहेंगे। मेघवाल और उनके मंत्रालय के अधिकारियों के साथ ही गुजरात सरकार के मंत्री कुबेर भाई डिंडोर, कटारिया, राजस्थान में भाजपा सरकार के पूर्व मंत्री धन सिंह रावत, गहलोत सरकार में कैबिनेट मंत्री महेंद्र मालवीय कार्यक्रम की तैयारियों में जुटे हैं।

राजनीतिक दृष्टि से खास है मानगढ़

एक नवंबर को मानगढ़ में राजस्थान के बांसवाड़ा, डूंगरपुर व गुजरात के दाहोद व महीसागर और मध्य प्रदेश के झाबुआ व अलीराजपुर जिलों के आदिवासी जुटेंगे। पीएम मोदी मानगढ़ को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने के साथ ही आदिवासियों के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कर सकते हैं। गुजरात विधानसभा चुनाव से ठीक पहले मानगढ़ धाम में मोदी की यात्रा और इसे राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने से वहां के करीब 15 फीसद आदवासियों को साधने की कोशिश है। गुजरात में 27 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है।

मिलेगा सियासी लाभ

भाजपा नेताओं को उम्मीद है कि अगले साल होने वाले राजस्थान व मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में भी पार्टी को राजनीतिक लाभ मिलेगा। राजस्थान में 25 व मध्य प्रदेश में 47 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है। तीनों राज्यों में 40 लोकसभा सीटों के चुनाव भी काफी हद तक आदिवासी प्रभावित करते हैं। पीएम की सभा के लिए 70 गुणा 40 की चौड़ाई का मंच बनाया जा रहा है। मैदान में लोगों के बैठने का प्रबंध किया जा रहा है। आदिवासी छोटी-छोटी पहाड़ियों पर रहते हैं। ऐसे में वे सभा स्थल के निकट की पहाड़ियों से ही पीएम को सुनेंगे। इनके लिए एलइडी टीवी लगाई जा रही है। उधर, गहलोत लगातार मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने की मांग कर रहे हैं। ऐसा कर के गहलोत पीएम की घोषणा से पहले राजनीतक लाभ लेना चाहते हैं।

यह है इतिहास

इतिहास है कि संत गोविंद गुरु के नेतृत्व में 1913 में आदिवासियों ने ब्रिटिश सेना का विरोध किया था। इस विरोध को दबाने के लिए ब्रिटिश सेना ने 1500 से ज्यादा आदिवासियों का नरसंहार किया था।

यह भी पढ़ेंः राज्यवर्धन ने कहा-राजस्थान में लड़कियों को बेचा जा रहा; गहलोत बोले-हम किसी को नहीं बख्शेंगे

यह भी पढ़ेंः मूक-बधिर युवती से सामूहिक दुष्कर्म, पांच माह की गर्भवती होने पर चला पता