Move to Jagran APP

Rajasthan: मेंहदीपुर बालाजी मंदिर 77 दिन बाद श्रद्धालुओं के लिए खोला गया

Rajasthan राजस्थान के दौसा जिले का मेंहदीपुर बालाजी मंदिर 77 दिन बाद शुक्रवार को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया। मंदिर खोलते ही स्थानीय लोगों के साथ ही उत्तर प्रदेश और दिल्ली से बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचे।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Updated: Fri, 02 Jul 2021 06:33 PM (IST)
Hero Image
मेंहदीपुर बालाजी मंदिर 77 दिन बाद श्रद्धालुओं के लिए खोला गया। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जयपुर। देश के प्रमुख धार्मिक स्थलों में शामिल राजस्थान के दौसा जिले का मेंहदीपुर बालाजी मंदिर 77 दिन बाद शुक्रवार को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया। मंदिर खोलते ही स्थानीय लोगों के साथ ही उत्तर प्रदेश और दिल्ली से बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचे। कोरोना गाइडलाइन के कारण मंदिर के महंत किशोरपुरी महाराज के सानिध्य में सुबह जल्दी मंगला आरती हुई। मंदिर के पंडितों ने बालाजी का पंचामृत अभिषेक कर सोने का चोला चढ़ाया। मंदिर में सुबह पांच बजे से शाम चार बजे तक ही दर्शन हो सकेंगे। इस बीच, सालासर बालाजी के मंदिर को भी गुरुवार से आम लोगों के लिए खोल दिया गया। मंदिर ट्रस्ट के सदस्य विनोद शर्मा ने बताया कि शुक्रवार को दिल्ली से बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचे।

रामदेवरा मंदिर 31 जुलाई तक बंद रहेगा। चित्ताौड़गढ़ स्थित सांवलिया सेठ मंदिर के साथ ही पुष्कर स्थित देश के एकमात्र ब्रह्मा मंदिर के पट भी लोगों के लिए खोल दिए गए। सांवलिया सेठ मंदिर में पिछले दो दिन से स्थानीय लोगों से ज्यादा मध्य प्रदेश से श्रद्धालु दर्शन करने पहुंच रहे हैं। सांवलिया सेठ मंदिर ट्रस्ट के चेयरमैन कन्हयादास वैष्णव ने बताया कि श्रद्धालुओं के प्रवेश से पहले यह देखा जा रहा है कि उन्होंने वैक्सीन की पहली डोज लगवाई है या नहीं।  

इधर, विश्वविख्यात बाबा रामदेव समाधि स्थल 76 दिन बाद भक्तों के दर्शन के लिए खोल दिया गया है। गुरुवार को सुबह पांच बजे अभिषेक व आरती के साथ समाधि स्थल के दर्शन हुए। इस दौरान परिसर बाबा के जयकारे से गूंज उठा। रामदेवरा समाधि स्थल के द्वार सुबह पांच बजे खुले। बाबा रामदेव समाधि व्यवस्थापक कमल छंगानी ने बताया कि वैक्सीन की पहली डोज लगी होने पर ही भक्तों को समाधि स्थल के दर्शन की अनुमति दी जा रही है। इसके अलावा मंदिर परिसर में कोविड प्रोटोकॉल का भी पालन करना होगा। समाधि स्थल के द्वार खुलने के बाद पहले दिन गुरुवार को राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र और दिल्ली सहित कई राज्यों से श्रद्धालु रामदेवरा पहुंचे और बाबा रामदेव समाधि के दर्शन किए। इसके साथ ही मंदिर के आस-पास बाजार भी खुलने से रौनक लौट आई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें