Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan Weather Update: माउंट आबू में दो डिग्री पर पहुंचा पारा, बढ़ेगी ठिठुरन

Rajasthan Weather Update राजस्थान के माउंट आबू में न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। यहां कारों की छत और पत्तों पर बर्फ जमने लगी है। शनिवार सुबह लोग जब होटलों व घरों से बाहर निकले तो बर्फ नजर आई।

By Jagran NewsEdited By: Sachin Kumar MishraUpdated: Sat, 26 Nov 2022 06:09 PM (IST)
Hero Image
राजस्थान के माउंट आबू में दो डिग्री पर पहुंचा पारा। फाइल फोटो

जयपुर, जागरण संवाददाता। Rajasthan Weather Update: राजस्थान में सर्दी का प्रकोप बढ़ने लगा है। प्रदेश के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। यहां कारों की छत और पत्तों पर बर्फ जमने लगी है। शनिवार सुबह लोग जब होटलों व घरों से बाहर निकले तो बर्फ नजर आई। भीषण सर्दी के बीच माउंट आबू में पर्यटकों की आवक जारी है।

अगले पांच दिन शुष्क रहेगा मौसम

सीकर जिले के फतेहपुर में शुक्रवार रात को तामपान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यहां लोगों का सुबह आठ बजे से पहले घरों से निकलना मुश्किल हो रहा है। बीकानेर, जैसलमेर, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, उदयपुर, अलवर, भीलवाड़ा, सीकर और चित्तौड़गढ़ जिलों में तापमान दस डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, प्रदेश में अगले चार से पांच दिन तक मौसम शुष्क रहेगा। विशेषज्ञों का कहना है कि अगले एक सप्ताह तक पूरे देश में कोई नया सिस्टम सक्रिय होने की संभावना नहीं है। कई जगह तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। सर्दी का असर ज्यादा तेज होगा। प्रदेश में हवा चलने पर आने वाले दिनों में ठंठ और ठिठुरन और बढ़ सकती है। कोहरे का प्रकोप भी बढ़ सकता है। कोहरे के दौरान वाहन चालकों को सतर्कता बरतने की जरूरत है, ताकि कोई हादसा ना हो।

जयपुर में तापमान में गिरावट

राजधानी जयपुर में तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। पिछले दो दिन से यहां रात्रि का तापमान दस डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। अलवर जिले ग्रामीण इलाकों में सर्दी तेज होने लगी है। इन इलाकों में तापमान आठ डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है। दिन और रात के तापमान में अंतर बढ़ रहा है। दिन में तो धूप नजर आ रही है, लेकिन रात में सर्दी लगातार बढ़ती जा रही है।

यह भी पढ़ेंः उदयपुर में कारोबारी समूहों पर आयकर विभाग के छापे, 170 करोड़ की अघोषित संपत्ति मिली